संयुक्त प्रायस से डेंगू को हराया जा सकता है: डा. जगदीप

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। राष्ट्रीय “डेंगू दिवस” के अवसर पर सिविल सर्जन डॉ बलविंदर कुमार दमाना के निर्देशानुसार “समाज से जुड़ें, डेंगू पर नियंत्रण करें” थीम तहत एस.डी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कनक मंडी, होशियारपुर में डेंगू पर जिला स्तरीय जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ.जगदीप सिंह ने छात्रों के बीच डेंगू के बारे में एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की और बीमारी की रोकथाम और उन्मूलन के बारे में जानकारी साझा की।

Advertisements

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ.जगदीप सिंह ने कहा कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए मच्छरों के प्रजनन को रोकना जरूरी है, हम तभी डेंगू को खत्म कर सकते हैं जब हम पूरी तरह से जागरूक होंगे।  उन्होंने बताया कि डेंगू एक प्रकार का तीव्र बुखार है जो मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है और यह मच्छर सुबह और शाम को काटता है। यह मच्छर साफ, खुले और खड़े पानी के स्रोतों, जैसे कूलर, गमलों और रेफ्रिजरेटर ट्रे में जमा पानी, बाहरी टायरों और टूटे हुए बर्तनों आदि में प्रजनन करता है।

इसलिए जरूरी है कि आप खुद को मच्छरों से बचाएं। इसके लिए आप अपने कूलर, गमले, पक्षियों के लिए पानी के बर्तन और फ्रिज की ट्रे को हफ्ते में एक बार जरूर साफ करें। आंगन और छतों पर पुराने टायरों और टूटे हुए बर्तनों आदि में पानी जमा न होने दें तथा अपने आसपास साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि शरीर को पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहनें, घरों और दफ्तरों में मच्छर भगाने वाली क्रीम, तेल आदि का प्रयोग करें और रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

इस अवसर पर उपस्थित मल्टी परपज़ स्वास्थ्य सुपरवाइजर तरसेम लाल ने डेंगू के लक्षणों के बारे में बताया और कहा कि डेंगू में गंभीर सिरदर्द, तेज बुखार, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, मतली, उल्टी, थकान महसूस होती है। त्वचा पर चकत्ते पड़ना, मुंह और मसूड़ों से खून आना आदि हो सकता है। उन्होंने कहा कि अगर इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर खून की जांच कराएं और डॉक्टर से सलाह लें। स्वयं कोई दवा न लें, बुखार होने पर केवल पैरासिटामोल का प्रयोग करें, एस्पिरिन या ब्रूफेन का प्रयोग न करें । जिला अस्पताल में डेंगू बुखार की जांच एवं सहायक उपचार निःशुल्क किया जाता है।

कार्यक्रम के दौरान आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों की टीम को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुरस्कृत किया गया। अंत में स्कूल के प्रिंसिपल पुनीत कुमार ने स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम का धन्यवाद किया  और विद्यार्थियों द्वारा इस जानकारी को आगे भी साझा करने का आश्वासन दिया। इस दौरान जिला बीसीसी अमनदीप सिंह, मल्टी परपज़ स्वास्थ्य सुपरवाइजर जसविंदर सिंह, राकेश कुमार और शिक्षक मुधु सूदन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here