गरमी के मौसम में लू से बचा करें, इस संबंधी सावधानी बरतें: सिविल सर्जन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। इस समय तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है और लू का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। आने वाले कई दिनों तक भीषण गर्मी जारी रहने की संभावना है। इस वजह से हीट वेव स्ट्रोक, जिसे आम बोलचाल की भाषा में हीट स्ट्रोक भी कहा जाता है, बहुत घातक साबित हो सकती है। इसको लेकर सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा ने लोगों को लू से बचाव के लिए आवश्यक उपाय करने की अपील की है। एडवाइजरी जारी करते हुए सिविल सर्जन ने जिला एपीडिमोलोजिस्ट डॉ. जगदीप सिंह, जिला डैंटल स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शैला कंवर, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर और बीसीसी कोऑर्डिनेटर अमनदीप सिंह के सहयोग से लू से बचाव के संबंध में जागरूकता साहित्य भी जारी किया। लोगों से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सलाह का पालन करने का आग्रह करते हुए डॉ. डमाणा ने कहा उच्च तापमान शरीर की तापमान विनियमन प्रणाली को बाधित करता है और गर्मी से संबंधित बीमारियों का कारण बनता है।

Advertisements

मई और जून के महीनों में लू चलने की संभावना अधिक होती है और इस दौरान आम जनता के साथ-साथ विशेष रूप से जोखिम की श्रेणी में आने वाले लोगों को सतर्क रहने की जरूरत होती है। उन्होंने बताया कि लू-लग्ना के लक्षणों में शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होना, बेहोशी/बेहोशी, चक्कर आना, सूखी और लाल त्वचा, अत्यधिक कमजोरी, गंभीर सिरदर्द, उल्टी आदि शामिल हैं। ़डॉ. डमाणा ने बताया कि इस स्थिति में मरीज को प्राथमिक उपचार जैसे कपड़ों को ढीला करना व कम करना, ठंडी जगह पर ले जाना, शरीर पर बर्फ की पट्टी रखना तो जरूरी है ही, इसके साथ ही मरीज को भर्ती करना भी बहुत जरूरी है। मरीज को तुरंत अस्पताल पहुंचाना जरूरी है ताकि उचित इलाज से मरीज की जान बचाई जा सके। यदि संभव हो तो रोगी को वातानुकूलित वाहन से अस्पताल ले जाना चाहिए।

अगर मरीज को अस्पताल पहुंचाने में देरी हुई तो स्थिति खतरनाक हो सकती है।  सिविल सर्जन ने कहा कि शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। गर्मी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखें। नींबू पानी, लस्सी, ओआरएस और मीठा व नमक सहित अन्य तरल पदार्थ शरीर में पानी की उचित मात्रा बनाए रखते हैं। डॉ. जगदीप सिंह ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि नवजात शिशु और छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं, 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बुजुर्ग, मोटापे से पीड़ित लोग, मानसिक रोगी, जो शारीरिक रूप से बीमार हैं, खासकर वे जिन्हें हृदय रोग है या उच्च रक्त वाले लोग दबाव, अनियंत्रित मधुमेह, अत्यधिक शराब का सेवन, धूप में काम करने वाले कर्मचारी, खिलाड़ी और जो लोग गर्मी के अनुसार उचित कपड़े नहीं पहनते हैं, उन्हें सर्दी होने का खतरा अधिक हो सकता है। डॉ. जगदीप ने बताया कि कुछ बातों पर विशेष ध्यान देकर आप लू से बच सकते हैं। सूती जैसे ढीले कपड़े पहनें जो पसीने के साथ शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक धूप में निकलने से बचें।

ठंडी जगह से गर्म जलवायु में अचानक जाने से नुकसान हो सकता है। अपने सिर को सीधी धूप से ढकने के लिए छाता, टोपी, तौलिया, पगड़ी या दुपट्टे का प्रयोग करें। नंगे पैर बाहर न निकलें, धूप में निकलते समय हमेशा जूते या चप्पल पहनें। तरबूज, संतरा, अंगूर, खीरा और टमाटर जैसे मौसमी फल और सब्जियां खाएं क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड और अत्यधिक मीठे पेय पदार्थों से बचें क्योंकि ये वास्तव में शरीर के तरल पदार्थ को ख़त्म कर देते हैं। आंखों की सुरक्षा के लिए काला चश्मा पहनें। लंबे समय तक धूप में खड़े वाहनों में बैठते समय सावधानी बरतें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here