नए पेड़ पौधे लगाकर उतारा जा सकेगा क़ुदरत का कर्ज़: अमृत सागर मित्तल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। शिवालिक पहाड़ियों की गोद में बसा होशियारपुर स्वच्छ वातावरण के लिए जाना जाता है। जंगली रकबा विभिन्न वनस्पतियों से भरा पड़ा है। अब सोनालिका उद्योग समूह की दरियादिली से शहर के कई क्षेत्र हरे भरे दिखाई देने लगे हैं । शहर की गरिमा को बरकरार रखने के लिए क्लीन व ग्रीन संस्था ने एक और सराहनीय कदम उठाया है। उन्होंने शहर की 46 कहानियों का अडॉप्ट करने के बाद इस प्रोजेक्ट को अब और विस्तृत करने की ओर हाथ बढ़ाए हैं। पटेल नगर में एसके पोंमरा ने के निमंत्रण पर पटेल नगर वेलफेयर सोसाइटी के सदस्यों के साथ मिलकर पौधारोपण किया।पोंमरा  ने दावा किया कि अगर सभी लोग सफाई मुहिम में मदद करें तो पूरे प्रदेश से होशियारपुर सबसे स्वच्छ शहर बनेगा। अधिकतर गंदगी वहां फैलती है, जहां पर लोग संपति खरीदकर छोड़ देते हैं और अन्य लोग वहां पर कचरा फेंकना शुरू कर देते हैं। वहीं सोनालिका समूह की तरफ से शहर की अलग-अलग कॉलोनियों को सफाई के लिए अपडेट किया जा रहा है।

Advertisements

ट्रैक्टर ट्रॉली, कूड़ेदान व लिफ्टर डंपर से कूड़ा मुक्त बनाने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने बताया कि रिक्त पड़े स्थान पर 80 पौधे रोपे गए हैं जिनमें पीपल, बरगद, आमला, सोहांजना, आम, अमरूद, नींबू , इत्यादि है इसके अलावा एलोवेरा और तुलसी के पौधे भी लोगों को घरों में लगाने के लिए दिए गए हैं। इसके अलावा इलाके में पौधों की रक्षा के लिए 40 ट्री गार्ड और बैठने के लिए बेंच भी दिए गए हैं। इस अवसर पर सोसायटी के प्रधान मास्टर गुरदीप सिंह, वरिष्ठ उपप्रधान ठेकेदार दौलत सिंह, सचिव अमोलिक राम सैनी, महासचिव तेजिंदर सिंह तेजी, उपाध्यक्ष मास्टर हरजीत सिंह, अमरेंद्र मिश्रा, समाजसेवी दीपक कतना, रजनीश कुमार गुलियानी, अश्विनी शर्मा, संयुक्त सचिव रणजीत सिंह , सतीश भल्ला, सुखविंदर कौर, अंजना मिश्रा, सुरेंद्र सैनी, मनविंदर कौर ,रणजीत कौर किरण, राजरानी शर्मा, जसवीर कौर इत्यादि उपस्थित थे।

एसके पोंमरा ने बताया कि 18 साल पहले सोनालिका उद्योग समूह के वाइस चेयरमैन और पंजाब प्लानिंग बोर्ड के चेयरमैन( केबिनेट रैंक) अमृत सागर मित्तल, संगीता मित्तल, दीपक मित्तल, की ओर से शहर को हरा भरा बनाने का प्रयास साकार होने लगा है। उनके साथ शहरवासियों के जुड़ने से क्लीन एंड ग्रीन अभियान अलग छाप छोड़ चुका है। शहर की 48 कॉलोनियों को गोद लेकर हरियाली का बीड़ा उठाया गया है। ट्री गार्ड लगाने से 98 प्रतिशत पौधे प्रफुल्लित हुए। सोनालिका उद्योग समूह के वाइस चेयरमैन और पंजाब प्लानिंग बोर्ड के चेयरमैन( केबिनेट रैंक) अमृत सागर मित्तल ने अपने संदेश में कहा कि पेड़ों कारण पर्यावरण में संतुलन बिगड़ रहा है औरइंसान इसकी भारी क़ीमत चुका भी रहा है। उसे प्रदूषण के साथ जीना पड़ रहा है। अनगिनत बीमारियां गले पड़ रही हैं।लेकिन अब इंसान को अपनी ग़लती का एहसास हो गया है,नए पेड़ पौधे लगाकर वो अब क़ुदरत का कर्ज़ उतारा जा रहा है।साथ ही शहरों का प्रदूषण कम करने का प्रयास भी किया जा रहा है।दिल्ली हो, लंदन हो या पेरिस, दुनिया के तमाम शहरों में हरियाली बढ़ाने पर ज़ोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर को सुंदर बनाने का प्रयास जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here