सरकारी स्कूलों को प्राथमिक सहुुलियतों से नहीं रहना दिया जाएगा वंचित : जिलाधीश

होशियारपुर( द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सिंह। जिलाधीश विपुल उज्जवल ने कहा कि सरकारी स्कूलों को प्राथमिक सहुलियतों से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा तथा सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्तर का बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। वे आज सरकारी एलीमैंट्री स्कूल पुरहीरां, होशियारपुर – 2 में बनाए गए माडल आंगनवाड़ी केंद्र का उदघाटन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि वर्धमान ग्रुप की ओर से इस आंगनवाड़ी केंद्र का नवीनीकरण करके इस को नई दिख प्रदान की गई है। इस मौके पर उनके साथ वर्धमान टैक्सटाइल लिमि. के प्रैजीडैंट तथा डायरेक्टर आई.एम.जे. सिद्घू भी शामिल थे। जिलाधीश ने इस मौके पर जहां अध्यापकों से विचार विमर्श किया, वही बच्चों से भी पढ़ाई संबंधी बातचीत की।

Advertisements

-पुरहीरां में माडल आंगनवाड़ी केंद्र का किया उदघाटन

पांचवीं कक्षा के गौतम की ओर से जिलाधीश की ओर से पूछे गए सवाल का शीघ्र जवाब देने पर जहां उन्होंने खुशी जताई, वही कहा कि सरकारी स्कूलों में हुनर की कोई कमी नहीं है तथा अध्यापकों की ओर से पूरी मेहनत व समर्पित भावना से दिशा देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वर्धमान ग्रुप की ओर से स्कूलों की कायाकल्प करने के लिए दिलचस्पी दिखाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पुरहीरां के इस एलीमैंट्री स्कूल में दो स्मार्ट कक्षाएं भी ग्रुप की ओर से बनाई जाएंगी, जब कि पुरहीरां ईमारत को भी नई दिख देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एलीमैंट्री स्कूल की इस ईमारत में बनाए गए आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों के लिए खिलौनें भी मुहैय्या करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्रुप की ओर से उक्त स्कूल के अलावा खुयासपुर हीरां, रहीमपुर तथा रेलवे मंडी के सरकारी स्कूलों में भी कंप्यूटर, पीने वाले पानी के आरओका, शौचाल्य के अलावा और भी कई काम करवाए गए हैं। वर्धमान ग्रुप की ओर से 20 और आंगनवाड़ी केंद्रों की ईमारतों की दिख बदलने का भरोसा भी दिया गया है।

इस के बाद डिप्टी कमिशनर विपुल उज्जवल खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल खुयासपुर हीरां भी गए तथा वहां उन्होंने अध्यापकों से बातचीत करते हुए शिक्षा की गुणवत्ता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि चाहे वर्धमान ग्रुप की ओर से इस स्कूल में भी काफी काम करवा कर पहलकदमी की गई है, मगर अध्यापक भी बच्चों को बढिय़ा शिक्षा प्रदान करने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाए। उन्होंने विद्यार्थियों को और भी बढिय़ा तरीके से शिक्षित करने तथा शिक्षा के क्षेत्र में और नयापन लाने के लिए नौवीं तथा दसवीं कक्षा के अध्यापकों से विचार विमर्श करते हुए उनसे सुझाव भी लिए।

-अध्यापकों को शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता लाने पर दिया जोर

डिप्टी कमिशनर ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से दानी सज्जनों के सहयोग से चलाए जा रहे ‘समर्पण प्रौजेक्ट’ के द्वारा भी सरकारी स्कूलों की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा तथा आने वाले समय में कोई स्कूल प्राथमिक आवश्यकताओं से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि समर्पण प्रौजेक्ट के पहले पड़ाव में विद्यार्थियों के बैठने के लिए बैंच मुहैय्या करवाए जाएंगे तथा जिले का कोई भी स्कूल बैंचों के बिना नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रौजेक्ट के द्वारा अब तक करीब 15 हजार से अधिक समर्पण के सदस्य बन चुके है । उन्होंने कहा कि एक दिन के एक रुपये के हिसाब से साल के 365 रुपये दान करके समर्पण के सदस्य बना जा सकता है। इस लिए अधिक से अधिक दानी सज्जण समर्पण के सदस्य बनें ताकि सरकारी स्कूली में प्राथमिक कमियों का हल किया जा सकें।
इस मौके मुख्य कार्यकारी अफसर व डायरेक्टर वित्त वर्धमान यारन एंड थ्रैडका लिमि. एसके झाम, जिला प्रोग्राम अफसर डा. कुलदीप सिंह, वाइस प्रैजीडंैट हयूमन रिसोर्स एमएस भूरा, प्रिंसीपल पुरहीरां स्कूल फूलां रानी, इंचार्ज आंगनवाड़ी सुमन कुमारी, एमसी मंजीत सिंह राय, दर्शन राम, प्रिंसीपल खालसा स्कूल रमनदीप कौर के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here