जीवन बचाने के लिए जल संरक्षण को बनाना होगा जीवन का अभिन्न अंग: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। भारत विकास परिषद की ओर से प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में जल सरंक्षण पर एक सैमीनार का आयोजन किया गया। जल सरंक्षण विषय पर संबोधित करते हुए प्रधान प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा ने कहा कि इन दिनों गर्मियां चल रही हैं और पानी का प्रयोग बढ़ जाता है। ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि हम पूरे सयमं के साथ पानी का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि पानी की बचत को जीवन का अभिन्न अंग बनाकर ही हम इसकी बचत को सुनिश्चित कर सकते हैं। इसलिए रोजमर्रा की जिंदगी में पानी का प्रयोग उतना ही करें, जिनती जरुरत हो तथा इन गाडिय़ों एवं दोपहिया वाहनों को धोने आदि के लिए पाईप की जगह पर एक बाल्टी का प्रयोग करें, ऐसा करके हम कई लीटर पानी बचा सकते हैं।

Advertisements

इसके साथ ही पानी की बर्बादी को रोकन के लिए घर के नलों को पूरी तरह से दुरुस्त रखें तथा हो सके तो सार्वजनिक स्थलों पर लगे नलों की लीकेज को रोकने में भी सहयोग करें व नलों को बदलवाएं। संजीव अरोड़ा ने कहा कि परिषद की तरफ से शहर का सर्वे किया जाएगा तथा सार्वजनिक जगहों पर लगे नलों में से जो खराब होंगे उन्हें ठीक करवाया जाएगा। अगर इसमें निगम द्वारा कोई कदम उठाया जाता है तो परिषद उसे पूर्ण सहयोग करेगी।
जिला सचिव रजिंदर मोदगिल ने संजीव अरोड़ा द्वारा अभियान शुरु किए जाने का समर्थन करते हुए कहा कि जल ही जीवन है और इसके लिए हमें खुद से शुरुआत करनी चाहिए। उन्होंने आश्वस्त किया कि परिषद का हर सदस्य जल बचाव के प्रति खुद भी जागरुक होगा और अन्यों को भी संबोधित करेगा।
एच.के. नक्कड़ा व वरिंदर चोपड़ा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वह ब्रश करते समय नल को खुला मत छोड़े तथा पेशाब करने के पश्चात सिर्फ एक मग पानी का ही इस्तेमाल करे न कि फल्श के पानी की टंकी खाली कर दे। इस अवसर पर जिला सचिव रजिंदर मोदगिल, एच.के. नक्कड़ा, वरिंदर चोपड़ा, वरिंजरजीत सिंह, विपन शर्मा, तरसेम मोदगिल, संजीव खुराना, रविंदर भाटिया, अमरजीत शर्मा, राज कुमार सैनी, जसवीर सिंह, कुलवंत सिंह पसरीचा, राज कुमार, दिलबाग सिंह, मास्टर राम सिंह व अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here