चंबा के वुड क्राफ्ट ने मोहा सबका मन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला प्रशासन की ओर से लाजवंती स्टेडियम में लगाए गए क्राफ्ट्स बाजार में हिमाचल प्रदेश का वुड क्राफ्ट मेले में आने वालों की पहली पसंद बनकर उभरा है। स्टाल नंबर 52 पर वुड क्राफ्ट लगाने वाले पवन कुमार बताते हैं कि वह हिमाचल के चंबा जिले से संबंधित है और यह सारा सामान बेस्ट लकड़ी से बनता है। उन्होंने कहा कि जब ग्लेशियर आते हैं उसमें से जो लकड़ी आती है उसको इक_ा किया जाता है तथा बाद में उससे अलग- अलग तरह की वस्तुएं बनाई जाती है। उन्होंने बताया कि जिला चंबा में 10-15 लोग यह काम करते हैं। उन्होंने कहा कि हम लकड़ी से किसी भी प्रकार की आकृति बना सकते हैं वह चाहे किसी धार्मिक प्रथा से संबंधित हो, बर्तन हो अथवा जानवर आदि की आकृति हो। उन्होंने बताया कि एक आकृति को बनाने में 3 से 4 घंटे भी लगते हैं और पूरा दिन भी लग जाता है।

Advertisements


पवन ने बताया कि अलग-अलग राज्यों में जाकर उन्हें अपने सामान की प्रदर्शनी लगानी पड़ती है  लेकिन पंजाब में उन्हें अच्छा रिस्पांस मिलता है और होशियारपुर वाले तो हमेशा से ही कला के कद्रदान रहे हैं। उन्होंने बताया कि उसने यह कला अपने पिता हंसराज जी से सीखी और उनका परिवार इस कला में पीढ़ी दर पीढ़ी काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि उनके दादा, ताया, चाचा सब इसी काम में महारत रखते हैं। इसे सीखने के लिए उन्होंने हस्तशिल्प केंद्र गवर्मेंट ऑफ इंडिया, चंबा से विशेष प्रशिक्षण भी हासिल किया है।


पवन बताते हैं कि सरकार मेले में कला प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि यह कला धीरे-धीरे कम होती जा रही है क्योंकि लोग मशीन दौर की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। इसके बावजूद सरकार हमारे जैसे शिल्पकारों को ऐसे मंच प्रदान कर बढ़ावा दे रही है। उन्होंने जिला प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि जो सुविधाएं उन्हें यहां मिली है वह काबिले तारीफ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here