समर्पण-2: 148 पोरटेबल स्मार्ट क्लास रुम विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा से जोडेेेंगे

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिला होशियारपुर में जहां देश के एक निवेकले प्रयास ‘समर्पण’ की शुरुआत की गई है, वहीं प्रशासन की ओर से जिले के शिक्षा विभाग की अगुवाई में अब समर्पण – 2 का आगाज भी कर दिया गया है। समर्पण- 2 के तहित 148 स्कूल सैंटरों में पोरटोबल स्मार्ट क्लास रुम बनाए जाएंगे तथा इस पोरटेबल स्मार्ट क्लास से सैंटर अधीन आते सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा प्रणाली से जोड़ा जाएगा ताकि उनको समय का साथी बनाया जा सकें।
जिलाधीश विपुल उज्जवल ने बताया कि जिले में 19 एजुकेशन ब्लाक है तथा एक ब्लाक में करीब 8 सैंटर पड़ते है तथा एक सैंटर में करीब 12 स्कूल आते है जिन में प्राइमरी, मिडिल तथा सीनियर सैकेंडरी स्कूल शामिल है। उन्होंने बताया कि जिले में 1252 प्राइमरी स्कूल, 292 मिडिल, 136 हाई स्कूल जब कि 130 सीनियर सैकेंडरी स्कूल है। उन्होंने बताया कि समर्पण-2 के तहित 148 सैंटरों में पोरटेबल स्मार्ट क्लास रुम बनाए जा रहे है जिन के द्वारा जिले के करीब साढ़े 1700 स्कूल कवर किए जाएंगे। समर्पण-2 के तहित अपर प्राईमरी स्कूलों को ब्लैक बोर्ड मुक्त करके ग्रीन बोर्ड भी लगाए जाएंगे।

Advertisements

-सरकारी स्कूलों को ब्लैक बोर्ड मुक्त करके लगाए जाएंगे ग्रीन बोर्ड

इस के अलावा समर्पण-2 के तहित मिड-डे मील वर्करों के लिए एैपरन, दस्ताने तथा कैप डालने को यकीनी बनाया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को पोष्टिक खाना ही मुहैय्या करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि पोरटेबल स्मार्ट क्लास रुम किट में लैपटाप, प्रोजैक्टर तथा स्पीकर आदि शामिल किए गए है ताकि सरकारी स्कूलों के बच्चों को आधुनिक तरीके से पढ़ाया जा सकें।
जिलाधीश ने बताया कि समर्पण – 1 के तहित सरकारी स्कूलों को जल्द ही बुनियादी सहुलियतों से लैस कर दिया जाएगा, जिस के लिए विशेष कमेटी का गठन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि गठित की गई 5 सदस्यीय कमेटी की ओर से करीब 2 महीनों में जरुरी सामान मुहैय्या करवा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि करीब 17 हजार व्यक्ति समर्पण के सदस्य बन चुके है जिन में कैबनिट मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा, श्री नवजोत सिंह सिद्घू, श्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा तथा श्रीमती अरुणा चौधरी के अलावा एमएलएका सहित अलग अलग प्रमुख सदस्य शामिल है। उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने अपने परिवार सहित ‘समर्पण’ की सदस्यता हासिल कर भरोसा जताया है कि पंजाब सरकार की ओर से ‘समर्पण’ में योगदान डाला जाएगा, ताकि इस पहलकदमी को सूबे में एक रोल माडल के तौर पर उभारा जा सके। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक जिला निवासियों को समर्पण का सदस्य बनना चाहिए ताकि सरकारी स्कूलों को और भी उंंचे मुकाम पर पहुंचाया जा सके।
विपुल उज्जवल ने बताया कि समर्पण के तहित सरकारी स्कूलों में ई.एम.एफ द्वारा करीब 56 लाख रुपये की लागत से करीब 3 हजार बैंच मुहैय्या करवाए जाएंगे जब कि 1200 पंखे, 1700 टयूब लाइटें, 154 ग्रीन बोर्ड, 17 मेन गेट, 1252 स्कूलों में फस्ट ऐड किट के अलावा अन्य बुनियादी समान मुहैय्या करवाया जा रहा है जो करीब 2 महीनों में सारे स्कूलों में प्रदान करवा दिया जाएगा। उधर जिले के अध्यापक वर्ग का कहना है कि समर्पण प्रोजैक्ट के तहित सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को एक बढिय़ा माहौल मिलेगा, जिस से पढ़ाई के क्षेत्र में वे अधिक रुची से आगे बढ़ सकेंगे। उनका कहना है कि सरकारी स्कूलों को समय का साथी बनाने का यह प्रयास प्रशंसनीय है तथा शिक्षा के क्षेत्र में यह प्रयास एक नई मिसाल कायम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here