तुलसी का पौधा ऑक्सीजन के साथ कई प्रकार के रोगाणुओं से करता है रक्षा: साध्वी भारती

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के द्वारा कैलाशपति शिव मंदिर विजय नगर होशियारपुर में तीन दिवसीय श्री सुन्दर काण्ड कथा प्रसंग का आयोजन किया गया है। जिसके तीसरे एवं अंतिम दिवस दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के संस्थापक एवं संचालक सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री श्वेता भारती जी ने बताया कि संस्थान द्वारा शहर के विभिन्न-विभिन्न हिस्सों में पौधे लगाये जा रहें है और आने वाले दिनों में भी लगाए जाएंगे। साध्वी जी ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण हेतु हर वर्ष जुलाई और अगस्त माह में वन महोत्सव मनाया जाता है।

Advertisements

इस वर्ष भी देशभर में वृक्षारोपण व पौधों का वितरण किया जा रहा है। इसी श्रंखला में कैलाशपति शिव मंदिर में लोगों को वृक्षों की अनिवार्यता व महत्ता के बारे में जागरूक किया गया। साथ ही लोगों को अपने आस-पास अधिक से अधिक पौधों को लगाने का संदेश दिया। तुलसी के पौधे की विशेषता से अवगत करवाते हुए लोगों को बताया गया की जहाँ पर पौधा 24 घण्टे वातावरण को ऑक्सीजन प्रदान करता है वही अनेक विषाणुओं,रोगाणुओं से हमारी रक्षा करता है।

अंत में साध्वी जी ने बताया कि पर्यावरण की सुरक्षा हम सभी के लिए गंभीर मुद्दा है। उन्होंनें कहा कि स्वस्थ जीवन से ही स्वस्थ समाज की स्थापना हो सकती है। हम आने वाली पीढिय़ों के लिए स्वस्थ वातावरण प्रकृति के संतुलन को बनाए रखें। इस अवसर पर प्रधान चमनलाल, देसराज कालिया, राजेश गुप्ता, और भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे। अंत में हनुमान चालिसा एवं प्रभु की पावन आरती द्वारा सुंदर काण्ड का समापन किया गया। समापन के बाद आये हुए श्रद्धालुओं को पौधे भी वितरण किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here