माता चिंतपूर्णी मेले को सुचारु बनाने में लंगर कमेटियां व सामाजिक संगठन करें सहयोग: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। 16 से 24 अगस्त तक लगने वाले माता चिंतपूर्णी के मेले की व्यवस्था को लेकर डिप्टी कमिश्रर श्रीमती ईशा कालिया की अध्यक्षता में सिविल प्रशासन व लंगर कमेटियों की बैठक हुई। बैठक में एस.एस.पी श्री जे. ईलेनचेलियन भी विशेष तौर पर मौजूद थे।
बैठक को संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्रर ने सभी विभागों को मेले की व्यवस्था को लेकर कमर कस लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन की तरफ से मेले की तैयारियों को लेकर किसी तरह की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बिना लंगर कमेटियों व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग के बिना माता चिंतपूर्णी के मेले की व्यवस्था का सुचारु रुप से नहीं चलाया जा सकता। इस लिए लंगर कमेटियों व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग की विशेष जरु रत है।
डिप्टी कमिश्रर ने लंगर कमेटियों से अपील करते हुए कहा कि व्यवस्था का सुचारु बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कुछ तैयारियां की गई है जिसमें लंगर कमेटियों का सहयोग अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि लंगर लगाने, लाउड स्पीकर के लिए लंगर कमेटियां एस.डी.एम आफिस में आवेदन जरु र दें ताकि प्रशासन को यह पता चल सके कि किस कमेटी ने कहां पर लंगर लगाया है। ऐसा करने से ट्रैफिक समस्या व अन्य किसी तरह की समस्या आने पर संबंधित अधिकारी लंगर कमेटी से सीधा संपर्क कर सकते हैं।

Advertisements

– व्यवस्था सुचारु बनाने के लिए लंगर कमेटियां बिना प्रशासन की मंजूरी के लंगर व लाऊड स्पीकर न लगाएं

डिप्टी कमिश्रर ने स्वास्थ्य विभाग, प्रदूषण, नगर निगम, परिवहन, लोक निर्माण, बिजली, रोडवेज व अन्य विभागों को निर्देश दिए कि उनके विभाग की ओर से मेले की तैयारियों को लेकर सारी व्यवस्थाएं मेले शुरु होने से पहले पूरी हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि लंगर कमेटियों को परमिशन लेने में कोई दिक्क त न आए, इसके लिए एस.डी.एम आफिस होशियारपुर में ही नगर निगम, लोक निर्माण विभाग व एस.डी.एम आफिस के एक-एक कर्मचारी की ड्यूटी लगा दी जाएगी जो कि लंगर कमेटियों की संबंधित परमिशन देंगे। लंगर कमेटियां 8 अगस्त तक इस तरह की परमिशन एस.डी.एम आफिस से ले सकते हैं।
उन्होंने कहा कि लंगर के दौरान सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से रिफंडेबल सिक्योरिटी का प्रावधान रखा गया है जिसके अंतर्गत लंगर लगाने वाली संस्थाएं निर्धारित की गई सिक्योरिटी राशि जमा करवाएगी और उनका लंगर समाप्त होने के बाद वह राशि उन्हें वापिस कर दी जाएगी। उन्होंने लंगर कमेटियों से अपील करते हुए कहा कि वे कम से कम डिस्पोजेबल का प्रयोग करें व सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा परोसा गया खाना व पानी शुद्ध है।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि मेले से पहले अस्पताल में दवाईयों व अन्य सुविधाएं को वे पूरा कर लें वहीं वह सुनिश्चित करें कि सिविल अस्पताल के सामने एक कैमिस्ट की दुकान 24 घंटे खुली रहे ताकि किसी को कोई दिक्क त का सामना न करना पड़े। नगर निगम व मोबाइल टॉयलेट, स्ट्रीट लाइट, साफ सफाई आदि की व्यवस्था को दुरु स्त बनाएं। लोक निर्माण विभाग जहां सडक़े खराब हैं उसकी मरम्मत करवाएं।
इस दौरान एस.एस. पी श्री जे. इलेनचेलियन ने कहा कि लंगर कमेटियां ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु बनाने में सहयोग दें। इस दौरान उन्होंने पिछले वर्ष हुए मेले के अपने अनुभवों को सांझा करते हुए जो कमियां थी उसको दूर करने के लिए विभिन्न विभागों से भी सहयोगा मांगा। लंगर कमेटियों के प्रतिनिधियों ने डिप्टी कमिश्रर ने मांग की कि मेले के दौरान कुछ लोग डी.जे के नाम पर अ£शील गाने चलाते हैं, इस तरह के लोगों के डी.जे को तुरंत जब्त किया जाए और प्रशासन ध्यृान दे कि ऐसे डी.जे चले ही न।
इस अवसर पर एडीसी(सामान्य) श्रीमती अनुपम कलेर, एस.डी.एम आर.पी. सिंह, आई.ए.एस (प्रशिक्षु) गौतम जैन, सहायक ककमिशनर रणदीप सिंह हीर, सहायक कमिश्रर नगर निगम संदीप तिवाड़ी, भारत भूषण वर्मा, कृष्ण गोपाल आनंद व विभिन्न विभागों के अधिकारी, सामाजिक संगठनों व लंगर कमेटियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here