मुख्यमंत्री ने इंग्लैंड से आने वाले नौजवानों के दौरे को सफल बनाने के लिए जारी की हिदायतें

Newly-elected Amritsar MP Capt Amarinder Singh in Sector 10 of Chandigarh on Monday, May 26 2014. Express photo by Sumit Malhotra

चंडीगढ(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने ‘अपनी जड़ों से जुड़ो’ प्रोगाम के अंतर्गत इंग्लैंड से आने वाले नौजवानों के पहले बैच के दौरे को सफल बनाने के लिए कई हिदायतें जारी की हैं। पंजाबी मूल के 14 नौजवानों का पहला बैच 7 से 16 अगस्त तक इंग्लैंड से राज्य के दौरे पर आ रहा है। इस ग्रुप में 16 -22 साल की उम्र के आठ लडक़े और छह लड़कियाँ हैं।
ये नौजवान जालंधर, पटियाला, लुधियाना, शहीद भगत सिंह नगर, फरीदकोट और मोहाली जिलों में पड़ते अपने पुरखों के स्थान पर भी जाएंगे जहाँ वे अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों और माँ बाप और बुज़ुर्गों के रिश्तेदारों को मिलेंगे जिससे उनको अपने पुरखों की जड़ों से जुडऩे का मौका मिलेगा। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इन नौजवानों के दौरो के अहम पलों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लुधियाना में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में शिरकत करना है जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री द्वारा की जायेगी। इस मौके पर कैप्टन अमरिन्दर सिंह निजी तौर पर भी इन नौजवानों को मिलेंगे।

Advertisements

पंजाबी मूल के 14 बर्तानवी नौजवान 7-16 अगस्त तक पहली बार आएंगे पंजाब

मुख्यमंत्री ने एन.आर.आई. मामलों संबंधी विभाग को ब्रिटेन से आने वाले नौजवानों के ठहरने के प्रबंधों के अलावा प्रमुख स्थानों पर जाने और अन्य प्रोग्रामों के लिए यातायात की सुविधा मुहैया करवाने को यकीनी बनाने की हिदायत की। उन्होंने पर्यटन एवं संास्कृतिक मामलों संबंधी विभाग को भी निर्देश दिए कि सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्ता वाले विभिन्न स्थानों पर नौजवानों के जाने के लिए सुचारू प्रबंध किये जाएँ। इन नौजवानों का अमृतसर में श्री दरबार साहिब, दुगर््याना मंदिर और राम तीर्थ, जलियांवाला बाग़, युद्ध स्मारक, अटारी-वाहगा बॉर्डर और गोबिन्दगढ़ किले पर भी जाने का प्रोग्राम है। इसी तरह चण्डीगढ़ में पंजाब सिविल सचिवालय, पंजाब विधानसभा और रॉक गार्डन, पटियाला में राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, नेशनल इंस्टीच्युूट ऑफ स्पोटर््स और पंजाबी यूनिवर्सिटी के अलावा शहीद भगत सिंह नगर जिले में खटकड़ कलाँ में शहीद-ऐ-आज़म भगत सिंह स्मारक पर भी इन नौजवानों का बैच जायेगा। ये नौजवान श्री आनन्दपुर साहिब में तख्त श्री केसगढ़ साहिब में नतमस्तक होंगे और खालसा विरासती कंपलैक्स में भी जाएंगे।

इसी तरह होशियारपुर जिले में स्थित श्री गुरु रविदास स्मारक में जाने के अलावा अनूठी दस्तकारी के लिए प्रसिद्ध होशियारपुर में भी जाएंगे। यह बैच जालंधर में विभिन्न औद्योगिक ईकायों का दौरा करने के अलावा लुधियाना में पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी में भी जायेगा। यह गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने सितम्बर, 2017 को लंदन से ‘अपनी जड़ों से जुड़ो’ प्रोग्राम की शुरुआत की थी। दो हफ़्तों के प्रोग्राम के दौरान कभी भी देश में न आने वाले भारतीय मूल के नौजवानों को अपने पुरखों की जड़ों से जुडऩे का मौका मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here