बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए नहीं आने दी जाएगी कोई कमी: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से सभी पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित बनाए जाएंगे ताकि ऐसे स्थिति से सुचारु ढंग से निपटा जा सके। वे आज मौसम विभाग की तरफ से 24 सितंबर तक पंजाब में भारी बरसात होने संबंधी दी गई चेतावनी के मद्देनजर आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थेे। इस दौरान एस.एस.पी जे. इलनचेलियन भी मौजूद थे।
जिलाधीश ने अधिकारियों को निर्देश देते कहा कि संभावित बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित बनाए जाएं। उन्होंने जिला पुलिस को भी अग्रिम प्रबंध करने के लिए कहा। उन्होंने एस.डी.एम्ज, ड्रेनेज विभाग और भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बी.बी.एम.बी.) को आपसी तालमेल के साथ काम करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित गांवों की पहचान कर टीमें गठित की जाएं, जिससे मौके पर किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

Advertisements

-कहा, बरसात के दौरान होने वाली बीमारियों संबंधी स्वास्थ्य विभाग फैलाए जागरूकता

जिलाधीश ने कहा कि बी.बी.एम.बी के अधिकारी रोजमर्रा की रिपोर्ट देना यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों का चोअ में नहाना खतरनाक साबित हो सकता है, इस लिए बच्चे चोअ के नजदीक नहाने से गुरेज करें। उन्होंने एस.डी.एम्ज को प्रभावित गांवों का चुनाव करने के साथ-साथ दरियाओं /धुस्सी बांधों का तुरंत जायजा लेने के निर्देश भी दिए।
जिलाधीश ने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत करते कहा कि बरसात के दौरान होने वाली बीमारियां डेंगू, मलेरिया, हैजा आदि के लिए गांवों में कैंप लगा कर गांव वासियों को जागरूक किया जाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि संभावी बाढ़ के दौरान जहां डाक्टरों की ड्यूटी लगाई जाए, वहीं दवाओं का भी प्रबंध यकीनी बनाया जाए। बारिशों दौरान सांप के काटने संबंधी मरीजों के इलाज के लिए भी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवानी यकीनी बनाईं जाएं। उन्होंने संबंधित विभाग को किश्तियों, लाईफ जैकटें, तिरपालें, टैंट के अलावा बाढ़ संबंधित इस्तेमाल की जाने वाली मशीनरी की अग्रिम तौर पर जांच करने की भी हिदायत की। उन्होंने पशु पालन विभाग को पशुओं के लिए चारा, भूसा और दवाएं आदि के लिए अग्रिम प्रबंध करने के निर्देश भी दिए। जिलाधीश ने कहा कि संभावित बाढ़ के दौरान गार्डीयन आफ गवर्नेंस के सदस्यों के अलावा समाज सेवी संस्थाओं का सहयोग भी लिया जाएगा।
ईशा कालिया ने जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स के कमरा नंबर 138 में जिला स्तरीय फ्लड कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है, जिस का नंबर 01882 -220412 (98157 -84840) है। इसके अलावा सब -डिविजन स्तर पर तहसील कार्यालय होशियारपुर में बनाए गए कंट्रोल रूम का संपर्क नंबर 01882 -240796 (98149 -00051), सब -डिविजन दसूहा में 01883 -285024 (88726 -98889), सब डिविजन मुकेरियां में 01883 -246214 (96533 -09192) और सब -डिविजन गढ़शंकर में संपर्क नंबर 01884 -282026 (98147 -12244) पर संपर्क किया जा सकता है। इस मौके अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) हरबीर सिंह, कमिश्नर नगर निगम बलवीर राज सिंह, एस.डी.एम. मुकेरियां आदित्या उप्पल, एस.डी.एम. होशियारपुर रुपिन्दर पाल सिंह, एस.डी.एम. दसूहा हरचरन सिंह, एस.डी.एम. गढ़शंकर हरदीप सिंह धालीवाल, जिला राजस्व अधिकारी राजीव पाल, मुख्य कृषि अदिकारी डा. विनय कुमार सहित अलग -अलग विभागों के प्रमुख, तहसीलदार और नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here