देश को प्रदूषण व नशा मुक्त बनाने हेतु युवा पीढ़ी आए आगे: साध्वी भारती

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से दीपावली के उपलक्ष्य में गौतम नगर आश्रम में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आशुतोष महाराज जी के शिष्या साध्वी सुश्री राजविंदर भारती जी ने अपने प्रवचनों में बताया कि युवा जो समाज की, देश की रीढ़ की हड्डी कहलाता है उन्हीं युवाओं के उज्जवल भविष्य को मद्देनजर रखते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि गुरू महाराज जी के विश्व शांति के महान उद्देश्य में एक योगदान रूपी कड़ी जोडऩे के लिए, उन्हीं के मार्गदर्शन में देश के युवाओं पर केन्द्रित यह कार्यक्रम है। जिसके अंतर्गत लोगों को नशा मुक्त व प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने के लिए प्रेरित किया जाता है और इसी उद्देश्य से इस वर्ष भी दीपावली के अवसर पर आए हुए लोगों को अच्छी और बुरी दीपावली का अर्थ समझाया।

Advertisements

क्योंकि आज अपनी इच्छा पूरी करने के लिए बहुत से लोग कहते हैं कि दीपावली का दिन जुआ खेलने के लिए अति शुभ होता है। हाई- टेक युवाओं का तो कहना ही क्या । शराब के साथ हाई टेक तरीके से जुआ भी खेलते है। ई- जुआ यानि इंटरनेट पर जुआ खेलते है और जब लाखों रुपए हार जाते हैं तो फि र आत्महत्या करने की सोच बैठते है। दीपावली के दिन जिन पटाखों को जलाकर हम खुशी मनाते है वही पटाखे तांबे, सीसा, जस्ता जैसे पदार्थों से बने होते है- जो हवा को जहरीला बना देते हैं। हवा के साथ ध्वनि प्रदूषण के आंकड़े भी दौड़ में पीछे नहीं है।

बम पटाखों का शोर सारी सीमाओं को लांघ जाता है जो बेहद नुकसानदायक सिद्ध होता है न सिर्फ इंसानों के लिए बल्कि जानवरों के लिए भी। इसलिए दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के वॉलयनटीयर्स ने लोगों को पेपर पटाखे चलाने के लिए प्रेरित किया और पेपर पटाखे बना कर चलाए भी। उन्होंने लोगों को समझाया कि हमारे हर चयन का पृथ्वी पर क्या असर पड़ता है। और अंत में सभी ने शुभ दीपावली का संकल्प लेते हुए हाथों में दिए जलाए व यह शपथ ली कि हम सदैव जागो मुहिम के अंतगर्त प्रदूषण मुक्त व नशा मुक्त दिवाली ही मनाएंगे और समाज को भी इसके लिए प्रेरित करेंगें। क्योंकि दीप का अर्थ है- दीप्यते दीपयति वा स्वं परं चेति अर्थात् जो खुद प्रकाशित है और दूसरों को भी प्रकाशित करने में सक्षम हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here