शिक्षा के बिना समाज में परिवर्तन संभव नहीं: स्पीकर राणा के.पी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। शिक्षा के बिना समाज में परिवर्तन संभव नहीं है और जब तक यह जन-जन तक नहीं पहुंच जाती तब तक सुशिक्षित समाज का निर्माण नहीं हो सकता। यह विचार पंजाब विधान सभा के स्पीकर राणा के.पी. सिंह ने गढ़शंकर के गांव पनाम में एम.आर. इंटरनेशनल स्कूल के वार्षिक समारोह के दौरान रखे। उन्होंने आज स्कूल के वार्षिक समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान उनके साथ विधायक बलाचौर दर्शन लाल, विधायक गढ़शंकर जय किशन रोढ़ी, पूर्व विधायक लव कुमार गोल्डी भी विशेष तौर पर उपस्थित थे।

Advertisements

 

समारोह के दौरान स्कूल के मेधावी बच्चों को पुरस्कृत करते हुए उन्होंने प्रबंधकों, बच्चों व उनके अभिभावकों को इस आयोजन की बधाई दी। संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विद्या से बड़ा कोई दान नहीं है और न ही कोई समाज सेवा। उन्होंने स्वामी विवेकानंद जी का जिक्र करते हुए कहा कि किसी भी देश में जब तक वंचित लोगों तक शिक्षा नहीं पहुंच जाती तब तक वह देश तरक्की नहीं कर सकता।

– बच्चों को सही दिशा दिखाने में अध्यापकों की सबसे अहम भूमिका

स्पीकर राणा. के.पी. सिंह ने कहा कि आज समाज में गुणवत्तापूर्व शिक्षा की जरु रत हैं, क्योंकि जब तक इस तरह की शिक्षा नहीं मिलती तब तक समाज तरक्की नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि होशियारपुर का शिक्षा के क्षेत्र में बहुत नाम है और यही कारण है कि बड़ी संख्या में आई.ए.एस व आई.पी.एस अधिकारी इसी जिले से निकले हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को समाज में सही दिशा दिखाने में अध्यापकों की बहुत अहम भूमिका होती है। यही कारण है कि सामान्य स्कूल से पढ़ कर डा. मनमोहन सिंह जैसे व्यक्ति दुनिया के सबसे बड़े अर्थशास्त्री  कहलाए और 10 वर्ष तक देश के प्रधानमंत्री रहे।
स्पीकर राणा. के.पी. सिंह ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि उन्हें ही समाज का नेतृत्व करना है, इस लिए वे सख्त मेहनत करें। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत के निश्चित ही अच्छे परिणाम निकलते हैं। उन्होंने कहा कि अध्यापकों के साथ-साथ मां-बाप की जिम्मेदारी भी है कि वे बच्चों के विकास में दिलचस्पी लें।
इस दौरान स्कूल के बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश कर सभी को मंत्रमुज्ध कर दिया। इस अवसर पर एस.डी.एम. हरदीप सिंह धालीवाल, डी.एस.पी सुखविंदर सिंह, तहसीलदार भूपिंदर सिंह, स्कूल के चेयरमैन राम जी दास भूंबला, सुमित भूंबला, प्रिंसिपल मानसी त्यागी के अलावा अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here