खबर का असर: पुलिस ने की कार्यवाही, जेसीबी और टिप्पर पकड़े, 60 हजार किया जुर्माना

इंदौरा (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अजय शर्मा। अवैध खनन का मामला प्रकाश में लाए जाने के एक दिन बाद ही पुलिस ने कार्यवाही करते हुए एक जे.सी.बी. और टिप्पर को पकड़ा। पुलिस ने उसे 60 हजार रुपये का जुर्माना करके छोड़ दिया। इससे पहले भी पुलिस द्वारा ही कार्रवाई को अमल में लाया जाता है, जबकि अन्य विभाग भी हैं जो गश्त करके अवैध खनन में लगे लोगों को जुर्माना कर सकते हैं। परन्तु न जाने क्यों उनकी नींद है कि खुलती नहीं? 9 दिसंबर को “द स्टैलर न्यूज़” द्वारा इस बात का खुलासा किया गया था कि खड्डों में किस प्रकार दिन रात जे.सी.बी. द्वारा अवैध खनन करके धरती का सीना छननी किया जा रहा है। खबर के प्रकाश में आते ही पुलिस सक्रिय हो गई और इंदौरा थाना प्रभारी संदीप पठानिया एवं उनकी टीम ने उसने गश्त करते हुए एक जे.सी.बी. और टिप्पर को पकडऩे में सफलता हासिल की। पुलिस ने उन्हें 60 हजार रुपये का जुर्माना करके छोड़ दिया।

Advertisements

गौरतलब है कि इलाके में कुछ क्रैशर वाले नियमों को ताक पर रखकर मशीनों के माध्यम से दिन रात खनन करके धरती को बंजर बनाने में जुटे हुए हैं। लंबे समय से चल रहे इस मिलीभगत के खेल को रोकने के लिए कभी-कभार पुलिस द्वारा तो कार्यवाही की जाती है, परन्तु संबंधित विभाग की उदासीनता के चलते इलाके के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस द्वारा उक्त कार्यवाही को अमल में लाए जाने से इलाके के लोग पुलिस की काफी सराहना भी कर रहे हैं तथा मांग कर रहे हैं कि अवैध खनन को रोकने के लिए समय-समय पर अगर पुलिस एवं संबंधित विभाग कार्यवाही करे तो पर्यावरण को नुकसान पहुंचने से बचाया जा सकता है।

कुसड़ा गांव पंचायत निवासियों ने अवैध खनन पर कार्यवाही न होने पर आत्महत्या कर लेने की चेतावनी भी दी थी। उनके द्वारा ऐसा कदम उठाए जाने की चेतावनी दिए जाने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि समस्या कितनी विकराल होगी कि लोग यह कहने को मजबूर हो गए। उक्त कार्यवाही से जहां लोग थोड़े संतुष्ट लग रहे हैं वहीं उन्होंने निरंतर गश्त करते रहने की मांग की है। खबर को प्रमुखता से उठाने के लिए लोगों ने “द स्टैलर न्यूज़” का भी धन्यवाद किया कि स्टैलर न्यूज़ ने बिना किसी डर एवं दवाब के सच को उठाने का दम दिखाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here