2018 में चलाए अभियानों से जिले में दिखा सकारात्मक बदलाव: ईशा कालिया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। वर्ष 2018 में मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत जिले में चलाए गए अभियानों के बहुत ही सकारात्मक बदलाव सामने आए हैं। इस अभियान के अंतर्गत जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से लोगों को जागरुक कर उन्हें सजग किया है वहीं लोगों के स्वास्थ्य के साथ छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ भी सख्त कदम उठाया गया है। यह विचार जिलाधीश ईशा कालिया ने रखे। उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत विभिन्न विभागों की ओर से कार्रवाई की गई, जिससे काफी बदलाव आए हैं।

Advertisements
  • 6 क्विंटल खोया, 270 किलो देसी घी, 60 किलो पनीर, 15 क्विंटल सब्जियां व फल किए नष्ट

जिलाधीश ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत विभिन्न खाद्य पदार्थों के 346 सैंपल लिए गए। जिसमें से दूध व दूध से बने उत्पादों के160 सैंपल लिए, इन सैंपलों में से 63 सैंपल फेल पाए गए और मानक पर खरे न उतरने वाला करीब 16 क्विंटल खोया, 270 किलो देसी घी व 60 किलो पनीर नष्ट किया गया, वहीं 15 क्विंटल खराब सब्जियां व फल भी नष्ट करवाए गए। वहीं ड्रग्स इंस्पेक्टर की टीम ने 303 मैडिकल स्टोरों की जांच की।जांच में 161 सैंपल भरे गए, जिनमें 6 सैंपल सब स्टैंडर्ड व 6 सैंपल बिना लेबल के थे।

  • 50 मैडिकल स्टोर के लाइसेंस सस्पेंड

इसके अलावा विभाग ने 12 स्थानों से दवाईयों को अपने कब्जे में लिया। इनमें से 6 स्थानों पर बिना लाइसेंस के दवाई बेची जा रही थी, इन दवाईयों की कीमत 3 लाख 852 रुपये हैं। विभाग की ओर से की गई कार्रवाई में दो मामलों में दो लोगों को सजा भी हुई है। इनमें से एक मामले में सैंपल फेल होने पर अदालत ने दोषी को 7 वर्ष कैद व 1 लाख रु पये जुर्माने की सजा सुनाई वहीं बिना लाइसेंस के एक मामले में अदालत ने दोषी को 3 वर्ष कैद व 20 हजार रु पये जुर्माने की भी सजा सुनाई। इसके अलावा मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत की कार्रवाई के दौरान कुल 50 मैडिकल स्टोरों के लाइसेंस सस्पेंड किए गए वहीं अदालत में विभिन्न मामलों के 5 नए केस शुरु हुए हैं।

  •  पिछले वर्ष की तुलना में 65 प्रतिशत डेंगू बेअसर

जिलाधीश ने बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत फैलाई जा रही जागरुकता के कारण इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में 65 प्रतिशत डेंगू बेअसर किया गया। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया की बीमारी को रोकने के लिए मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत जागरु कता अभियान शुरु गया था, जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमों की ओर से की गई गतिविधियों के कारण डेंगू की बीमारी पर काफी हद तक अंकुश लगाया जा सका।

  • 1473 सरकारी स्कूलों को फस्र्ट एड किटें करवाई मुहैया

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत समर्पण प्रोजैक्ट के अंतर्गत जिले के सभी 1250 सरकारी प्राइमरी व सभी 223 सरकारी मिडल स्कूलों सहित 1473 स्कूलों को करीब 2 लाख रुपये की लागत फस्र्ट एड किटें मुहैया की गई, ताकि किसी भी तरह की एमरजेंसी पर विद्यार्थियों को प्राथमिक सहायता दी जा सके। उन्होंने बताया कि मिशन के अंतर्गत हैप्पी स्ट्रीट कार्यक्रम में शहर वासियों ने काफी उत्साह दिखाया और यह युवाओं के लिए आकर्षण का केंद्र रहा।

  • 63 प्रतिशत कम जली पराली

जिलाधीश ने बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत चलाए अभियान में किसानों ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है। इस वर्ष 1387 गांवों के किसानों ने पराली को आग नहीं लगाई और पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार करीब 63 प्रतिशत कम पराली जली। उन्होंने बताया कि पराली का खेत मेें ही प्रबंधन करने के लिए किसानों को 552 आधुनिक कृषि उपकरण मुहैया करवाए गए थे। उन्होंने कहा कि किसानों ने पराली को आग न लगा कर वातावरण हितैषी होने का भी सबूत दिया।

  • स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा, प्रदूषण कंट्रोल विभाग के अलावा अन्य विभागों ने चलाया जागरुकता अभियान

प्रदूषण कंट्रोल विभाग की ओर से मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत अभियान चलाया गया जिसके तहत 10 क्विंटल पालिथीन जब्त किया गया वहीं अस्पतालों की चेकिंग कर बायो मैडिकल वेस्ट की निरीक्षण किया गया और सुनिश्चित किया गया कि अस्पताल बायो मैडिकल वेस्ट की सुचारु ढंग से सैगरीेेगेशन करें। विभाग की ओर से प्रैशर हार्न वाले 145 वाहनों का किया चालान, 4 हजार से ज्यादा पौधे भी लगाए गए। जिला प्रशासन की ओर से दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए हर वीरवार दिव्यांगों का सत्कार मुहिम शुरु की गई, जिसके अंतर्गत इस वर्ष 14 कैंप लगाए गए जिसमें 565 दिव्यांग सर्टिफिकेट, 287 दिव्यांगजन पहचान पत्र, 683 यू.डी.आई.डी. व 312 पेंशन संबंधी फार्म भरे गए। वहीे स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों का सम्मान सहित समस्याओं का हल करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों का सम्मान मुहिम शुरु कर एक बेहतरीन पहल की गई है, जिसके अंतर्गत हर बुधवार जिलाधीश द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों की समस्याएं सुननी शुरु की गई। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में भी मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत अलग-अलग गतिविधियां चलाई जाएंगी ताकि जिला वासियों को स्वस्थ रखा जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here