मोदी ने बाबा साहब से जुड़े तीर्थ स्थलों को पंचतीर्थ के रूप में किया विकसित : सांपला

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे भाजपा का सौभाग्य मानते हैं कि लगातार प्रयासों के बाद बाबा साहब से जुड़े तीर्थ स्थलों को पंचतीर्थ के रूप में विकसित करने में सफलता मिल रही है। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी कई अवसरों पर यहां जाने का अवसर प्राप्त हुआ है। चाहे अंबेडकर की जन्मस्थली महू जाने का अवसर हो या महाराष्ट्र में इन्दू मिल की जमीन खरीद कर चैतन्य भूमि पर स्मारक के विकास करने की पहल, नागपुर में दीक्षास्थल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित करने की बात हो या दिल्ली में बाबा साहेब के महापरिनिर्वाण स्थल और 15 जनपथ पर स्मारक बनाने की कोशिश सरकार जी-जान से पंचतीर्थों के विकास में जुटी हुई है। उपरोक्त शब्द केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने गांव बजवाड़ा बाबा साहब को सर्पपित समारोह को संबोधित करते हुए कहे।

Advertisements


सांपला ने कहा कि पंच तीर्थ के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 नवंबर, 2015 को लंदन में अम्बेडकर स्मारक का उद्घाटन किया। महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार ने उस तीन मंजिले घर को खरीदा, जहां डॉ. अम्बेडकर रहा करते थे और उसे 800 करोड़ रुपये खर्च कर संग्रहालय में बदल दिया गया है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी अहमियत बताते हुए कहते हैं कि विश्व के लोग भारत के आर्थिक चिंतन को समझने के लिए यहां आएंगे, उन्हें भारत के संबंध में समझने का अवसर मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि बाबा साहेब ने हमें सिखाया है कि जब हम राष्ट्र निष्ठा और समाज निष्ठा से काम करेंगे, तो हमारी दिशा हमेशा सही सिद्ध होगी। यही वजह है कि इतने सालों बाद भी वे सबकी प्रेरणा बने हुए हैं।

इस मौके यूथ डवेलपमेंट बोर्ड पंजाब के पूर्व चैयरमैन संजीव तलवाड़ ने कहा कि सांपला की बदौलत गांव बजवाडा प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में शामिल हुआ जिसके चलते 45 लाख रुपए गांव के विकास के लिए खर्च किए गए, और तकरीबन 14 लाख रुपये एम.पी. लैड फण्ड से गांव के विकास पर लगाए गए। तलवाड़ ने कहा कि सांपला का बजवाड़ा के इतिहास को देखते हुए इसे पर्यटन केंद्र तौर पर विकसित करना है। इस मौके पर जगतार सिंह सर्कल प्रधान शिरोमिणी अकाली दल, भाजपा नेता फूल चंद, हूकम चंद, मनजीत वाली, रोहित सूद हनी, सौरभ भूपाल,सरपंच कुलदीप कुमार, विनोद विंदु भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here