नौजवानों के लिए मार्ग दर्शक बना जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि जिले में मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर कांप्लेक्स में बने जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो का कार्यालय का उद्घाटन नौजवानों के लिए मार्ग दर्शक बना हुआ है। वे आज विशेष तौर पर कार्यालय में पहुंचे हुए थे और इस दौरान उन्होंने जहां चल रहे कार्यों का जायजा लिया, वहीं विद्यार्थियों के साथ बातचीत करते हुए पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए घर-घर रोजगार मिशन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि वे सप्ताह में एक दिन जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरों में बैठेंगे व यहां आने वाले प्रार्थियों की रोजगार संबंधी जरु रतों का जायजा लेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यालय में दो दिन अन्य प्रशासनिक अधिकारी बैठेंगे, ताकि ब्यूरो की कार्यशैली का निरंतर जायजा लेने से सकारात्मक परिणाम सामने आ सकें।
ईशा कालिया ने कहा कि हर रोज नौजवान यहां आकर नौकरियों संबंधी जानकारी हासिल करने के अलावा खुद ही कंप्यूटरों पर अपना बायो डाटा तैयार कर रहे हैं। इसके अलावा उनको अलग-अलग सरकारी व प्राइवेट नौकरियों के बारे में परिचित भी करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस कार्यालय के माध्यम से नौजवानों को रोजगार प्राप्ति में बड़ी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से खोले गए इस कार्यालय का मुख्य उद्देश्य नौजवानों के लिए अधिक से अधिक नौकरियों के मौके प्रदान करना है।

Advertisements

– आईलेट्स व इमीग्रेशन माहिर की भी मुहैया करवाई जाएगी सुविधा

जिलाधीश ने कहा कि रोजगार प्राप्ति में सहायता के अलावा कार्यालय की ओर से कैरियर गाइडैंस, कौंसलिंग, हुनर विकास, उद्यमिता आदि के बारे में सेवाएं भी प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के इस कार्यालय में आईलेट्स की सुविधा के अलावा इमीग्रेशन माहिर की सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी, जो नौजवानों के लिए काफी लाभप्रद साबित होगा। उन्होंने कहा कि हर सप्ताह शैड्यूल तैयार होगा व इस शैड्यूल के मुताबिक अलग-अलग विभागों की ओर से नौजवानों को जानकारी मुहैया करवाई जाएगी और इस शैड्यूल मुताबिक हर शुक्रवार मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर की ओर से अलग-अलग कोर्सों के बारे में बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस ब्यूरो की ओर से स्व रोजगार मुहैया करवाने के लिए भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।
जिलाधीश ने कहा कि इस कार्यालय के खुलने से नौजवानों को न सिर्फ योज्य नेतृत्व मिल रहा है, बल्कि उनको कार्यालय में रचनात्मक माहौल भी प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिले के सीनियर सैकेंडरी स्कूलों के अलावा कालेजों, आई.टी.आईज व पोलीटेक्नीक कालेजों के 40 विद्यार्थियों को रोजाना इस कार्यालय का दौरा करवा कर पंजाब सरकार की ओर से निर्धारित प्रोग्रामों की जानकारी मुहैया करवाई जा रही है, ताकि नौजवान रोजगार, स्व रोजगार व ट्रेनिंग आदि संबंधी जिला रोजगार ब्यूरो की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं से परिचित हो सकें।
ईशा कालिया ने पंजाब सरकार की घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत जहां नौजवानों को 13 फरवरी को मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर होशियारपुर व सरकारी आई.टी.आई. तलवाड़ा में लग रहे रोजगार मेले का लाभ लेने की अपील की, वहीं 18 फरवरी को रयात-बाहरा इंस्टीट्यूट होशियारपुर में मैगा रोजगार मेले में भी अधिक से अधिक शिरकत करने के लिए कहा, ताकि उनको रोजगार के मौके मिल सकें। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक नौजवान ghargharrozgarpunjab.gov.in  पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं। इस मौके पर आई.ए.एस. अधिकारी गौतम जैन, जिला रोजगार अधिकारी जसवंत राय के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here