दाना मंडी में किसानों व आढ़तियों के हक में धरना 7 नवंबर को: परमजीत सिंह सचदेवा

sachdeva-6
होशियारपुर। पंजाब की मंडियों में धान लेकर पहुंचेकिसानों को पेश आ रही समस्याओं तथा किसानों की मेहनत की अदायगी समय पर न होनेके विरोध में 7 नवंबर दिन सोमवार को आम आदमी पार्टी द्वारा पंजाब भर की मंडियों में रोष धरने दिए जाएगे। पार्टी द्वारा घोषित किए गए इस कार्यक्रम अनुसार होशियारपुर की दाना मंडी में धरना देकर किसानों तथा आढ़तियों की समस्याओं का हल करने संबंधी आवाज बुलंद की जाएगी। इस संबंधी जानकारी देते हुए होशियारपुर से उम्मीदवार परमजीत सिंह सचदेवा ने बताया कि धरने की तैयारियों को लेकर उन्होंने दाना मंडी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने किसानों एवं आढ़तियों से बातचीत की और उनकी समस्याएं जानी।

Advertisements

इस मौके पर आढ़तियों ने बताया कि मंडी से लिफ्टिंग समय पर न होने के चलते उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि एक बोरी में 38.200 किलोग्राम कुल बजन होता है तथा उसमें बोरी का बजन निकालने के बाद 37.500 किलोग्राम धान होता है। परंतु समय पर लिफ्टिंग न होने के चलते धान सूखने से बजन में फर्क पड़ जाती है जिसके चलते प्रशासन द्वारा चैकिंग द्वारा उनका लाईसैंस रद्द करनेकी तलवार उनपर लटकती रहती है। अगर लिफ्टिंग समय पर हो तो ऐसी समस्या पेश नहीं आएगी, परंतु सरकार द्वारा इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।

इस दौरान किसानों ने सचदेवा को बताया कि मंडी में एक ही इंस्पैक्टर होने के चलते धान की जांच मंडी में न होकर शैलर में जाकर करवानी पड़ती है तथा वहां पर नमी कम व अधिक बताकर उन्हें मर्जी के दाम दिए जाते है और किसान लोडिंग व अनलोडिंग के खर्च के कारण अपनी फसल बेचने को मजबूर हो रहा है। ऐसे में किसानों को आर्थिक शोषण का शिकार होना पड़ रहा है। आढ़तियों व किसानोंकी समस्याएं सुननेके बाद परमजीत सिंह सचदेवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी द्वारा किसानों व आढ़तियों की समस्याओं के हल करवाने के लिए पंजाब भर में दिए जा रहे धरने से अगर सरकार की नींद न टूटी तो संघर्ष ओर तेज किया जाएगा। परमजीत सिंह सचदेवा ने आढ़तियों व किसानों को आश्वासन दिया कि आप सरकार आने पर किसानों व आढ़तियों की समस्याओं का हल पहल के आधार पर करवाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here