राजनीतिक दलों की उपस्थिति में करवाई ई.वी.एम. व वी.वी.पी.ए.टीज की पहली रैेंडेमाइजेशन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश-कम-जिला चुनाव अधिकारी ईशा कालिया की अध्यक्षता में आज सभी राजनीतिक दलों की उपस्थिति में ई.वी.एम व वी.वी.पी.ए.टी की पहली रैंडेमाइजेशन पूरी कर ली गई, जिसके अंतर्गत विधान सभा हल्कों को इन मशीनों का कंप्यूटरीकृत वितरण किया गया। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन व अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) अमृत सिंह भी उपस्थित थे।

Advertisements

राजनीतिक दलों की संतुष्टी पर मशीनों के वितरण संबंधी सूचि सौंपी

जिलाधीश ने कहा कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में चुनाव आयोग के आनलाइन ई.वी.एम. मैनेजमेंट व्यवस्था के द्वारा पहली रैंडेमाइजेशन (कम्प्यूटरीकृत वितरण) करवाई गई हैं और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की ओर से संतुष्टि जाहिर करने के बाद ई.वी.एम. और वी.वी.पी.ए.टी मशीनों की रैंडेमाइजेशन को अंतिम रूप दिया। जिला चुनाव अधिकारी ईशा कालिया ने बताया कि चुनाव आयोग की ई.वी.एम मैनेजमेंट व्यवस्था के द्वारा मशीनों का वितरण बिल्कुल पारदर्शी तरीके से किया गया है। वीडियोग्राफी के अंतर्गत हुई इस सारी प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मौके पर ही विधान सभा हलकों के मुताबिक बांटी मशीनों की सूचियां भी सौंप दी गई।जिलाधीश ने बताया कि पहले दौर के अंतर्गत कुल संख्या से 15 प्रतिशत अधिक बैलेट यूनिट, 15 प्रतिशत अधिक कंट्रोल यूनिट और 20 प्रतिशत अधिक वी.वी.पैट मशीनों का वितरण विधान सभा हलकों के ए.आर.ओज को कर दी गई है।

उन्होंने कमिश्नर ने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से जिला स्तर पर 3382 बैलेट यूनिट (ई.वी.ऐम.), 1791 कंट्रोल यूनिट और 1916 वी.वी.पैट मशीन प्राप्त हुई हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से अपेक्षित संख्या में बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वी.वी.पी.ए.टी मशीने आरक्षित रखी गई हैं। डिप्टी कमिश्नर ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को कहा कि वे अपनी पार्टी के एक प्रतिनिधि को 1 अप्रैल को सुबह 9 बजे जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में वेयर हाउस में भेजें, ताकि उनकी उपस्थिति में ई.वी.एम व वी.वी.पी.ए.टी मशीनों को सभी ए.आर.ओज के सामने सौंपा जा सके। इस मौके पर चुनाव तहसीलदार करनैल सिंह के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here