राजनीतिक दलों की उपस्थिति में हुई ईवीएम व वीवीपैट्ज की पहली रैंडेमाइजेशन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला निर्वाचन अधिकारी कोमल मित्तल की अध्यक्षता में लोक सभा चुनाव 2024 संबंधी सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ई.वी.एम व वी.वी.पी.ए.टी की पहली रैंडेमाइजेशन करवाई गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में चुनाव आयोग के निर्देशों पर ई.वी.एम. व वी.वी.पी.ए.टी मशीनों को मुख्य चुनाव आयोग की ओर से बनाए गए साफ्टेवटर से रैंडेमाइजेशन की प्रक्रिया को पूरा किया गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की ई.वी.एम मैनेजमेंट व्यवस्था के द्वारा मशीनों का वितरण बिल्कुल पारदर्शी तरीके से किया गया। वीडियोग्राफी के अंतर्गत हुई इस सारी प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने संतुष्टि प्रकट की। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्रनर-कम-अतिरक्त जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल चाबा, डी.डी.एफ जोया सिद्दीकी भी मौजूद थे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में 1563 पोलिंग बूथ है और इस लिए सातों विधान सभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को वोटिंग मशीनों की रैंडेमाइजेशन के माध्यम से अलाटमेंट की गई है। उन्होंने बताया कि वोटिंग मशीनों की रैंडेमाइजेशन में जिले के समूह सहायक रिर्टनिंग अधिकारियों को उनके असेंबली सैगमेंट में आते पोलिंग स्टेशनों की गिनती के अलावा 20 प्रतिशत बैलेट यूनिट, 20 प्रतिशत कंट्रोल यूनिट व 30 प्रतिशत वी.वी.पैट रिर्जव दिए गए हैं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र मुकेरियां को 251 पोलिंग बूथों के लिए 301 बी.यू, 301 सी.यू व 326 वी.वी.पैट मशीने अलाट की गई। दसूहा के 224 पोलिंग बूथों के लिए 268 बी.यू, 268 सी.यू व 291 वी.वी.पैट मशीने, उड़मुड़ के 221 पोलिंग बूथों के लिए 265 बी.यू, 265 सी.यू व 287 वी.वी.पैट मशीने, शाम चौरासी के 220 पोलिंग बूथों के लिए 264 बी.यू, 264 सी.यू व 286 वी.वी.पैट मशीने, होशियारपुर के 214 पोलिंग बूथों के लिए 256 बी.यू, 256 सी.यू व 278 वी.वी.पैट मशीने, चब्बेवाल के 205 पोलिंग बूथों के लिए 246 बी.यू, 246 सी.यू व 266 वी.वी.पैट मशीनों की अलाटमेंट की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मशीनों की सैगरीगेशन करवा कर 3 मई व 4 मई 2024 को सुबह साढ़े 8 बजे से लेकर सांय 7 बजे तक वोटिंग मशीने समूह सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को दी जाएंगी। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को कहा कि उक्त तिथियों में दिए गए समय पर वोटिंग मशीनें देने के लिए वेयर हाउस खोला व बंद किया जाना है, इस लिए वे तय समय पर उनके प्रतिनिधि जरुर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को नामीनेशन भरने के लिए एक-एक सैट मुहैया करवाया ताकि वे अपने संभावित उम्मीदवारों को सैट मुहैया करवा सकें।

कोमल मित्तल ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से लोक सभा चुनावों संबंधी शेड्यूल से भी परिचित करवाया। उन्होंने बताया कि शेड्यूल के मुताबिक मतदान के लिए नोटिफिकेशन 7 मई 2024 को जारी होगा और इसी दिन से नामांकन की प्रक्रिया आरंभ होगा। नामांकन पत्र दाखि़ल करने की आखिऱी तिथि 14 मई 2024 होगी। उक्त तिथियों में सभी कार्य दिवसों पर ही नामांकन लिए जाएंगे। 15 मई 2024को नामांकनों की पड़ताल की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखिऱी तिथि 17 मई 2024 है। उन्होंने बताया कि मतदान 1 जून 2024 को होगा और वोटों की गिनती 4 जून 2024 को होगी। इस मौके पर डी.आई.ओ. प्रदीप सिंह, नोडल अधिकारी ई.वी.एम डा. जसविंदर सिंह, नोडल अधिकारी वी.वी.पैट डा. बलविंदर सिंह, चुनाव तहसीलदार सर्बजीत सिंह, डी.आई.ए विजेंद्र सिंह, सहायक डायरेक्टर बागवानी जसपाल सिंह, कानूनगो दीपक कुमार, लखबीर सिंह, मेघा मेहता, प्रदीप कुमार, इंडियन नेशनल कांग्रेस से रघु टंडन, केशव टंडन, शिरोमणि अकाली दल से परमिंदर सिंह, बहुजन समाज पार्टी से मदन सिंह बैंस, भाजपा से भूषण कुमार शर्मा भी मौजूद थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here