एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर हर व्यक्ति बने लोकतंत्र का हिस्सा: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी ईशा कालिया ने लगातार दूसरे दिन कम वोट प्रतिशत वाले क्षेत्रों का दौरा कर एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर वोट बनवाने व वोट के अधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र का हिस्सा बनने के लिए प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति ने अभी तक वोट नहीं बनवाई, उसको चाहिए कि वह पहल के आधार पर संबंधित बूथ लैवल अधिकारी या चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी के साथ संपर्क कर अपनी वोट बनवाए। उन्होंने कहा कि आ रहे लोकसभा चुनाव में जिले के वोटर बिना किसी डर व भय के वोट के अधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि चुनाव में बिना किसी लालच के वोट के अधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने सरकारी एलीमेंट्री स्कूल डडियाला व सरकारी हाई स्कूल मियाणी में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का विद्यार्थी वोट बनाकर लोकतंत्र का हिस्सा जरुर बने। उन्होंने कहा कि अपने परिवार, रिश्तेदार व दोस्तों को भी वोट की महत्ता से परिचित करवाया जाए, ताकि हर वोटर जागरुक होकर अपने वोट के अधिकार का सही प्रयोग कर सकें। उन्होंने इस मौके पर बिना किसी लालच, डर व भय के वोट डालने के लिए शपथ भी दिलाई। स्कूलों में विद्यार्थियों की ओर से भी वोटर जागरुकता संबंधी अलग-अलग स्लोगन हाथों में पकड़े हुए थे।

जिला चुनाव अधिकारी ने वी.वी.पी.ए.टी. के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह छोटे प्रिंटर जैसी मशीन है, जो ई.वी.एम.(इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) से जुड़ी होती है। उन्होंने बताया कि वी.वी.पी.ए.टी. के माध्यम से वोटरों को पता लग सकेगा कि उनकी वोट सही उम्मीदवार को पोल हुई है। उन्होंने बताया कि इस मशीन के माध्यम से वोटर संबंधी उम्मीदवार का सीरियल नंबर, नाम व चुनाव चिन्ह 7 सैकेंड के लिए डिसप्ले फ्रेम में देखा सकता है, जिसको उसने वोट डाली है। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार का सीरियल नंबर, नाम व चुनाव चिन्ह दर्शाने वाली स्लिप मशीन के साथ लगे डिब्बे में गिर जाएगी, जो डिब्बे में सिल्ड रहेगी व कोई भी अन्य उसको देख नहीं सकेगा।

ईशा कालिया ने दिव्यांगजन (पी.डब्लयू.डी) को भी वोट बनवाने व इसके अधिकार के प्रयोग की अपील करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान दिव्यांगजन वोटरों की सुविधा के लिए पोलिंग बूथों पर विशेष प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जहां रैंप की सुविधा मुहैय्या करवाई जाएगी, वहीं वालंटियर्ज सहित व्हील चेयर का प्रबंध भी किया जाएगा, ताकि दिव्यांगजन वोटर को किसी किस्म की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जिले में लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता की सुचारु ढंग से पालना की जाए। उन्होंने कहा कि यदि आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी कोई शिकायत है, तो भारतीय चुनाव आयोग की ओर से जारी सी-विजिल एप पर की जा सकती है, जिसका निपटारा 100 मिनट के अंदर किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here