एस.ए.वी. जैन डे बोर्डिंग स्कूल में नवसंबत व गुरु विजयानंद सूरीश्वर महाराज के जन्मदिन के अवसर पर समारोह

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। एस.ए.वी. जैन डे बोर्डिंग स्कूल स्थित गुरु मंदिर में श्री आत्मानंद जैन सभा के प्रधान राकेश जैन की अध्यक्षता में नवसंबत व गुरु विजयानंद सूरीश्वर महाराज के जन्मोत्सव पर अक्षर ज्ञान समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर साध्वी अभय महाराज की शिष्याएं सरलमना कल्पज्ञा महाराज, साध्वी वारिसेना, साध्वी रत्नकल्पा, साध्वी आज्ञानकिता ने विशेष तौर पर पहुंच कर नन्हें बच्चों को आशीर्वाद दिया और गुरु विजयानंद सूूरीश्वर महाराज के बताए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

Advertisements

इस अवसर पर स्कूल के नन्हें मुन्ने बच्चों द्वारा गुरु वंदना विधि एवं भक्ति के गीत गाए और गुरु विजयानंद सूरीश्वरी के जीवन के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर श्री आत्मानंद जैन सभा के प्रधान राकेश जैन ने जैन शिक्षा के इतिहास संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि आचार्य विजयानंद सूरीश्वर ने शिक्षा के उत्थान के लिए नगर-नगर में मंदिर, स्कूल कालेज व अस्पताल खुलवाए ताकि प्रत्येक मानव प्रभु भक्ति के साथ-साथ शिक्षा हासिल कर अज्ञानता से बाहर निकलें। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों को अधिक से अधिक शिक्षा देने के साथ साथ उन्हें अपने देश की संस्कृति और गुरु महाराज के बताए मार्ग पर चलने के लिए भी प्रेरित करना चाहिए ताकि उन्हें देश, समाज और परिवारों के संस्कारों से अवगत करवाया जा सके।

उन्होंने कहा कि एस.ए.वी. जैन डे बोर्डिंग स्कूल का उद्देश्य शिक्षा प्राप्ति के साथ साथ बच्चों को मानवीय मूल्य की जानकारी देना भी है जिससे हम एक अच्छे ईमानदार समाज के निर्माण में उन्हें भागीदार बनाया जा सके। राकेश जैन ने कहा कि भारत में कई प्रयासों के बावजूद आज भी कई स्थानों पर बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं जब तक समाज का प्रत्येक बच्चा शिक्षा प्राप्ति के काम में नहीं लग जाता तब तक समाज के कर्णदारों व समाज सेवी संस्थाओं को इसके लिए निरंतर प्रयास करते रहना होगा। उन्होंने कहा कि अध्यापक व बच्चों का रिश्ता सबसे पवित्र रिश्ता माना गया है।

इसके बाद किंडर गार्टन के नन्हें बच्चों को अनाज पर अक्षर आरंभ करवा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई। इस अवसर पर सभा के महामंत्री अजित जैन, चितरंजन जैन, जैन शिक्षा निधि के प्रधान यशपाल जैन, संदीप जैन, बोबी जैन, शिक्षा निधि के चीफ एडवाइजर उमेश जैन, जीवन जैन, रमन जैन, नवीन जैन, राकेश जैन, लितेश जैन, प्रदीप जैन, मनिक जैन, रमन जैन, रिंकू, अरुण, राकेश जैन, प्रदीप जैन, महिला मंडल, युवती मंडल, प्रेरणा मंडल, श्री पार्शवनाथ जैन युवक समिति के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here