मजदूरों की कमी को दूर करने के लिए बनाई मशीन का दिया डेमो

टांडा उड़मुड़ (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रिषीपाल। गन्ने की फसल के लिए मजदूरों की मुख्य समस्या के हल के लिए बनाई गई मशीन का ए.बी शुगर मिल दसूहा की ओर से टांडा इलाके के किसानों के लिए विशेष प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

Advertisements

इस दौरान मिल प्रबंधन की ओर से मशीन का डेमो भी दिया गया। ब्लाक टांडा के गांव कोटली जंड में किसान अमरजोत सिंह के खेत में केन हार्वेस्टिंग के डेमो दौरान मिल प्रेजिडेंट बलवंत सिंह गरेवाल ने बताया कि यह मशीन इलाके के किसानों के लिए वरदान साबित होगी। क्योंकि गन्ना काटने के लिए प्रवासी मज़दूरों की हर साल कमी आ रही है जिसके चलते मज़दूरी बढऩे से किसानों पर आर्थिक बोझ बढ़ता है।

इस मशीन के आने के बाद से खर्चा घटने के साथ-साथ समय की भी काफ़ी बचत होगी। उन्होंने बताया कि मशीन का विभिन्न गाँवों में डेमो करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस मशीन के साथ कटाई करवाने के लिए गन्ने की बिजाई चार फुट वाली तकनीक से ही की जानी है। इस दौरान मिल के सीनियर केन मैनेजर पंकज कुमार, हैप्पी कोटली, सुखदेव सिंह संधू, प्रीत मोहन सिंह, परमजीत सिंह, बिक्रमजीत सिंह, सुखविंदर सिंह, हरजीत सिंह, मनदीप सिंह, बूटा सिंह, बलजिंदर सिंह, गुरपाल सिंह, जसपाल सिंह, चरणजीत सिंह के अलावा इलाके के किसान भारी संख्या में मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here