सेंट सोल्जर: ‘भुमण्लीय तापक्रम वृद्धि’ विषय पर बच्चों की हुई पेंटिंग प्रतियोगिता

होशियारपुर/टांडा उड़मुड़(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रिषीपाल। सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल टांडा में ‘भुमण्लीय तापक्रम वृद्धि’ विषय पर अंतर हाऊस पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में स्कूल के चारों हाउसों के विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लेते हुए पेंटिंगज के द्वारा भुमण्लीय तापक्रम वृद्धि से होने वाले भविष्य के खतरों से अवगत करवाया। इस दौरान छात्रा अरशनूर कौर, योवनप्रीत सिंह, मनवीर सिंह, अरशदीप कौर, जसमीन, गुरलीन कौर, अरशदीप तथा विशालप्रीत ने अपने-अपने हाऊस में पहला, दूसरा तथा तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर प्रिंसिपल सतविंदर कौर ने विद्यार्थियों को भुमण्लीय तापक्रम वृद्धि के कारणों के बारे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस का मुख्य कारण जीवाश्म ईंधन के जलने से पैदा होने वाली ग्रीनहाउस गैसें है।

Advertisements

स्कूल डायरेक्टर इंदर कुमार साहनी ने भुमण्लीय तापक्रम वृद्धि के धरती पर पडऩे वाले प्रभावों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समुंदरों में पानी के सतर का बढऩा, कहीं बहुत ज्यादा बारिश, कही पर सूखा, पर्यावरण मे बदलाव इत्यादि सब भुमण्लीय तापक्रम वृद्धि के कारण हो रहा है। उन्होंने ने छात्रों को भुमण्लीय तापक्रम वृद्धि ओर पर्यावरण सरंक्षण के प्रति जागरुक करते हुए कहा कि इसके लिए हम सब को मिल कर प्रयास करना होगा।

इस के इलावा धरती पर जो जीवाश्म ईंधन उपलब्ध है उसके अनआवश्यक उपयोग को रोकना होगा ओर हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए। उन्होंने ने इस मौके पर स्टाफ व विद्यार्थियों के साथ मिल कर एक पौदा भी लगाया। इस प्रतियोगिता को सफल बनाने में समूह स्कूल स्टाफ का सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here