नशों को खत्म करने लिए सहायक साबित हो रहे हैं पंजाब सरकार के बडी और डैपो प्रोग्राम: ईशा कालिया

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने नशों खिलाफ एकजुटता का न्योता देते कहा कि सांझे प्रयासों के साथ समाज में से नशों के कोहड़ को खत्म किया जा सकता है। वह सिविल, पुलिस, सेहत और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से राज्य को नशा मुक्त बनाने के लिए बडी और डैपो प्रोग्राम चलाए गए हैं, जो नशों को खत्म करने के लिए सहायक साबित हो रहे हैं।

Advertisements

-सिविल, पुलिस, सेहत, शिक्षा विभाग के अधिकारियों को बडी और डैपो मुहिम को घर -घर पहुंचाने के लिए एक्शन प्लान तैयार करने की दी हिदायत

उन्होंने विभागों को हिदायत करते कहा कि बडी और डैपो मुहिम को घर-घर पहुंचाने के लिए विशेष एक्शन प्लान तैयार किया जाये, जिससे नशों खिलाफ सामाजिक एकजुटता पैदा की जा सके। जिलाधीश ने शिक्षा विभाग को निर्देश देते कहा कि सरकारी और प्राईवेट स्कूलों -कालेजों में जहां सप्ताह के हर बुधवार नशों खिलाफ विशेष गतिविधि शुरू की जाये, वहां नशों से आजादी सप्ताह भी मनाया जाये। इसके अलावा समर कैंपों दौरान भी स्कूली बच्चों को बडी प्रोग्राम से अवगत करवाकर अधिक से अधिक बडी बनाऐ जाएं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से नशों खिलाफ बडी प्रोग्राम शुरू किया गया है, जिस के अंतर्गत छठी कक्षा से लेकर कालेजों तक बडी बनाऐ जा रहे हैं। उन्होंने शिक्षा विभाग को हिदायत की कि नशों खिलाफ ब्लाक और जिला स्तर पर बच्चों के सलोगन, पोस्टर मेकिंग और रंगोली आदि के मुकाबले भी करवाए जाए।

-नशा तस्करों पर कसा जायेगा शिकंजा

ईशा कालिया ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से नशों खि़लाफ़ डैपो (ड्रग अब्यूज प्रीवेन्शन आफिसर, नशा रोकथाम अफसर) मुहिम भी शुरू की गई है, इसलिए इस मुहिम को सफल बनाने के लिए जहां जिला पुलिस और स्पैशल टास्क फोर्स की तरफ से नशों का कारोबार करने वाले तस्करों पर शिकंजा कसा जाये, वहीं सेहत विभाग की तरफ से नशों की दलदल में फंसे मरीजों के इलाज के लिए पुर्नवास केंद्र, नशा छुड़ाओ केंद्र और ओ.ओ.ए.टी. क्लीनिकों में विशेष प्रबंध किये जाएं। उन्होंने कहा कि विभाग डैपो मुहिम का संदेश तालमेल और एकजुटता के साथ गांव-गांव पहुंचाया जाएं तांकि गांवों को नशा मुक्त घोषित किया जा सके। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त गांवों को जिला प्रशासन की तरफ से विशेष तौर पर सम्मानित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि नशा निगरान कमेटियों का गठन करके मास्टर ट्रेनरों द्वारा उनको प्रशिक्षण भी दिया जाये। जिलाधीश ने अपील करते कहा कि समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए अपने मोहल्ले में नशों के बुरे प्रभावों संबंधित जागरूकता फैला कर पंजाब सरकार की नीतियों और प्रोग्रामों की सफलता के लिए अधिक से अधिक सहयोग दिया जाये। इस मौके अतिरिक्त जिलाधीश (ज) हरप्रीत सिंह सूदन, एस.डी.एम. होशियारपुर अमित सरीन, एस.डी.एम. गढ़शंकर हरबंस सिंह, सहायक कमिशनर (ज) अमित महाजन के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here