राजकीय महाविद्यालय होशियारपुर में ’’हिन्दी दिवस’’ मनाया गया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। राजकीय महाविद्यालय होशियारपुर में कॉलेज के वाईस तथा कार्यकारी प्रिंसीपल डा. जसवीरा अनूप मिन्हास के नेतृत्व में हिन्दी विभाग के अध्यक्ष प्रो. विजय कुमार तथा स्टाफ सदस्यों असिस्टैंट प्रोफैसर सरोज शर्मा, जसविन्द्र कौर, डा. नीति शर्मा तथा डा. तजिन्दर कौर के सहयोग से मनाया गया। इस अवसर पर कॉलेज के वाईस प्रिंसीपल तथा कार्यकारी प्रिंसीपल डा. जसवीरा अनूप मिन्हास ने ’’हिन्दी दिवस’’ के महत्व पर प्रकाश डालते हुये कहा कि हिन्दी भाषा हमारे देश की मुख्य भाषा है इसलिए सब राज्यों को इसे अपनाना चाहिए।

Advertisements

उन्होंने हर एक को हिन्दी को अपनाने की बात कही तथा इसे विदेशों तक पहुंचाने की बात कही। उन्होंने इस दिवस पर हिन्दी विभाग के स्टाफ तथा विद्यार्थियों को हिन्दी दिवस की शुभकामनायें दीं। इस अवसर पर हिन्दी विभाग के अध्यक्ष प्रो. विजय कुमार ने हिन्दी दिवस पर सबको बधाई देते हुये कहा कि आजकल हिन्दी भाषा को विदेशों में भी बोला जाता है इसलिए अब भारत सरकार1 को भी इसे ’’राष्ट्र भाषा’’ से सम्मानित कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिन्दी साहित्य में हम आदर्शों-सिद्धांतों-संस्कारों तथा मानव-मूल्यों की झलक देख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा हम देशवासियों को एक माला में पिरोती है। उन्होंने कहा कि हर एक इन्सान को राज्य, राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय भाषा का ज्ञान होना अति आवश्यक है। हिन्दी दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों ने कविताओं, विचारों, लोक नृत्य तथा नाटक के माध्यम से हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डाला जिसने कि सबका मन मोह लिया। इस अवसर पर हिन्दी विभाग से संबंधित स्टाफ तथा विद्यार्थी उपस्थित थे। जिन्होंने हिन्दी दिवस पर पार्टी भी की। मंच संचालन की भूमिका काजल तथा सुभाष ने निभाई। विद्यार्थियों द्वारा पोस्टर बनाकर भी हिन्दी के महत्व पर जानकारी दी गई। यह दिवस सबके लिए एक यादगारी दिवस बन गया।  

  1. ↩︎

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here