सफाई के लिहाज से जिले की नुहार बदलने के लिए नहीं छोड़ी जाएगी कोई कमी: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया की हिदायतों के अनुसार जिले में संबंधित विभागों की ओर से सफाई अभियान और तेज कर दिया गया है। जहां नगर निगम होशियारपुर की ओर से ड्रेनों की सफाई की जा रही है, वहीं सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रणाली के अंतर्गत कार्यकारी अधिकारियों की ओर से घरों से एकत्र किए कूड़े के लिए कच्चे व पक्के पिट(गड्ढे) बनाए जा रहे हैं। ईशा कालिया ने बताया कि गांवों के साथ-साथ शहरों व कस्बों में 100 प्रतिशत सफाई सुनिश्चित बनाई जा रही है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रणाली के अंतर्गत नगर निगम व नगर कौंसिलों में गीला व सूखा कूड़ा रखने के लिए विशेष पिट बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम व नगर कौंसिलों की ओर से हर घर में गीला व सूखा कूड़ा एकत्र कर उक्त खोदे गए कच्चे व पक्के गड्ढों में डाला जा रहा है, ताकि इस कूड़े का सुचारु ढंग से प्रयोग हो सके। उन्होंने कहा कि कूड़े से फसलों के लिए विशेष खाद भी तैयार हो सकेगी, जो किसानों के लिए काफी लाभप्रद साबित होगी। ईशा कालिया ने बताया कि नगर निगम होशियारपुर की ओर से ड्रेनों व चोअ की सफाई भी की जा रही है, ताकि बारिश के दौरान किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

इसके अलावा हर घर में से अलग-अलग गीला व सूखा कूड़़ा भी उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सफाई के लिहाज से जिले की नुहार बदलने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि डेंगू के लारवे को रोकने के लिए जहां नगर निगम की ओर से सफाई व फागिंग करवाई जा रही है, वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से घरों के कंटेनर भी चैक किए जा रहे हैं, ताकि डेंगू का लारवा पैदा होने से पहले ही रोका जा सके। जिलाधीश ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि अपने घर व आस-पास पानी खड़ा न होने दिया जाए, क्योंकि डेंगू का लारवा खड़े पानी में फैलता है।

उन्होंने यह भी अपील की कि अपने वार्ड को आदर्श वार्ड बनाने के लिए वार्ड वासियों की हिस्सेदारी बहुत जरु री है। उन्होंने कहा कि गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग करके ही उठाया जाए व प्लास्टि के लिफाफों का उपयोग बिल्कुल न किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here