लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने हेतु पंजाब सरकार वचनबद्ध: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने आज सिविल अस्पताल होशियारपुर में अफरैसिस मशीन का उद्घाटन किया। इस दौैरान जिलाधीश ईशा कालिया भी उनके साथ थी। लगभग 18 लाख रु पए की लागत से लगने वाली यह मशीन सोनालिका डेवलेप्मेंट सोसायटी की ओर से सिविल अस्पताल होशियारपुर के ब्लड बैंक यूनिट को भेंट की गई। इस दौरान कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है।

Advertisements

सिविल अस्पताल में किया अफरैसिस मशीन का उदघाटन

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अफरैसिस मशीन की जिले को बहुत जरु रत थी जो कि डेंगू के साथ-साथ कैंसर के मरीज के इलाज के लिए भी बहुत लाभप्रद साबित होगी। उन्होंने बताया कि डेंगू के मरीज जिनके सैल कम हो जाते हैं, उन मरीजों को इलाज के लिए डी.एम.सी या पी.जी.आई. जाने की जरु रत नहीं पड़ेगी क्योंकि इस मशीन की मदद से एक ही व्यक्ति के ब्लड से प्लेटलैट्स निकाल कर जरु रतमंद मरीज को चढ़ाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पहले एक मरीज के लिए 4 लोगों के ब्लड की जरु रत पड़ती थी लेकिन इस मशीन से एक ही व्यक्ति से प्लेटलैट्स की जरु रत पूरी हो जाएगी व प्लेटलैट्स देने वाला व्यक्ति 72 घंटे के बाद फिर प्लेटलैट्स दे सकता है जबकि पहले यह प्रक्रिया काफी जटिल थी।

कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने कहा कि इस मशीन से जहां लोगों के पैसे व समय दोनों की बचत होगी वहीं होशियारपुर के साथ लगते जिले व अलावा हिमाचल प्रदेश से आने वाले मरीजों को भी फायदा होगा। इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना जरु रतमंद परिवारों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए 20 अगस्त से शुरु हो रही है, जिसका कि प्रदेश के 46 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिले के लोगों को सूचिबद्ध सरकारी व प्राईवेट अस्पतालों में मिल सकेगी।

आयुष्मान भारत सरबत विकास योजना के अंतर्गत 20 अगस्त से जिले के लोगों को मिलेगी अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं

उन्होंने बताया कि इस स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत वार्षिक 5 लाख रु पए तक के इलाज की सुविधा दी गई है, जिसका जिले के 2 लाख 15 हजार 632 परिवारों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए 7 लाख रुपए की लागत से स्वास्थ्य विभाग को 15 फागिंग मशीनें भी दी जा रही हैं, जिससे डेंगू को पैदा होने से पहले ही रोका जा सके। उन्होंने कहा कि होशियारपुर के 50 वार्डों में यह फागिंग मशीने चलेंगी व एक मशीन तीन वार्ड कवर करेगी। उन्होंने कहा कि होशियारपुर वासियों के लिए सुविधाओं के पक्ष से कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

जिलाधीश ईशा कालिया ने इस दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए जिले में प्रशासन की ओर से बहुत बड़े स्तर पर अभियान चलाया गया है। जिसके अंतर्गत शहर के 10 सैक्टरों में बांट कर चैकिंग व जागरूकता अभियान जारी है। उन्होंने बताया कि अभी तक टीमों की ओर से अभी तक 51,418 घरों की जांच की गई, जिस दौरान 597 घरों में डेंगू का लारवा पाया गया। इसी तरह अभी तक कुल 2 लाख 26 हजार 568 कंटेनर चैक किए गए। जिनमें से 666 कंटेनरों में डेंगू का लारवा पाया गया। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष जागरु कता अभियान चलाया गया था, जिस कारण करीब 63 प्रतिशत डेंगू की बीमारी को रोका जा सका था।

इस मौके पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष डा. कुलदीप नंदा, सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष एडवोकेट राकेश मरवाहा, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, डिप्टी मैडिकल कमिश्नर डा. सतपाल गोजरा, पार्षद ब्रहमशंकर जिंपा, सरवन सिंह, जे.एस. चौहान, रंजीता चौधरी, विजय अरोड़ा, प्रदीप बिट्टू, अनिल कुमार, सुरिंदर सिद्धू, बलविंदर सिंह, रजिंदर परमार के अलावा अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here