मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत चलाया गया डेंगू जागरुकता अभियान: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि ‘मिशन तंदुरुस्त पंजाब’ के अंतर्गत जिले में डेंगू, मलेरिया व बारिश के दौरान होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए जहां पखवाड़ा मनाया जा रहा है, वहीं नगर निगम, नगर कौंसिलों व नगर पंचायतों द्वारा फागिंग अभियन भी चलाया गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम होशियारपुर की ओर से पार्षदों के साथ तालमेल कर उन वार्डों में पहल के आधार पर फागिंग करवाई जा रही है, जिन वार्डों में पिछले वर्ष डेंगू के मामले सामने आए थे।

Advertisements

उन्होंने कहा कि नगर निगम के अलावा नगर कौंसिलों दसूहा, मुकेरियां, गढ़शंकर, शाम चौरासी, हरियाना, गढ़दीवाला, टांडा व नगर पंचायत तलवाड़ा व माहिलपुर में संबंधित कार्यकारी अधिकारियों की ओर से वार्डों में फागिंग करवाई जा रही है।

जिलाधीश ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि बारिश के दौरान होने वाली बीमारियों व डेंगू की रोकथाम के लिए अपने घर व आस-पास सफाई रखना बहुत जरु री है। ईशा कालिया ने कहा कि डेंगू का मच्छर सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बनता है, इस लिए कूलरों,गमलों, फ्रीज के ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को सप्ताह के हर शुक्रवार को साफ करते सुखाया जाए। इसके अलावा शरीर को पूरे ढकने वाले कपड़े पहने जाएं व सोते समय मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली क्रीमों का प्रयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि कंपकपी के साथ तेज बुखार, तेज सिर दर्द या जोड़ों में दर्द आदि लक्षण सामने आने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाई जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here