संयुक्त परिवार से खत्म हो सकते हैं वृद्धाश्रम : डा. अजय बग्गा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। पूरा विश्व आज भौतिकवाद के चलते परिवारिक मूल्यों से दूर हो रहा है और उसी के कारण आज बहुत से लोग अलग अलग बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। जिस में सब से ज्यादा खतरनाक डिप्रैशन की बीमारी है। इन सब बीमारियों का हल भारतीय संयुक्त परिवार प्रणाली में छिपा है। उपरोक्त शब्द प्रसिद्ध समाज सेवी डा़ अजय बग्गा ने तलवाड़ दम्पत्ति द्वारा करवाए गए नन्द परिवार मिलन कार्यक्रम के अवसर पर कहे।

Advertisements

डा़ बग्गा ने कहा कि संयुक्त परिवार के चलते बहुत सी समस्याओं का समाधान अपने आप हो जाता है। उन्होने कहा कि आज अगर संयुक्त परिवार की परंपरा दोबारा शुरू हो जाए, तो समाज में वृद्ध आश्रमों की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। डा. बग्गा ने कहा कि एक सर्वे के अनुसार दुनिया के अमीर शहर न्यूयार्क में सब से ज्यादा बिक्री नींद की गोलियों की होती है, जिसका मतलब पैसा भावनात्मक सुकून नहीं दे पाता। उन्होने तलवाड़ दम्पत्ति के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि तलवाड़ दम्पत्ति अपने घर से निकल कर पूरे मोहल्ले को संयुक्त परिवार प्रणाली में ढालने लगे हैं, जिस के फायदे एक दिन सभी लोगों को समझ में आ जाएंगे। इस अवसर पर यूथ डेवेलप्मैंट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन संजीव तलवाड़ ने कहा कि यह परिवार मिलन अपनी आने वाली पीढिय़ों को इक्ट्ठ एवं स्वस्थ रखने की भावना से आयोजित किया जाता है, जिस से हमारे बच्चों में समाज के हरेक परिवार के प्रति संवेदना पैदा करने का प्रयास भी किया जाता है।

उन्होने कहा कि यह इस लिए ही संभव हो पाता है क्योंकि अब इन बच्चों के मां-बाप अपने बच्चों के समक्ष आने वाली चुनौतियों को समझने लगे हैं। इस मौके पर पार्षद नीति तलवाड़ ने सभी परिवारों का स्वागत करते हुए उन्हे राष्ट्र निर्माण में उपना सहयोग देने की अपील की। इस अवसर पर मोहल्ला नारायण नगर में हाल ही में संपन्न हुए प्रतिभा खोज प्रस्तुति 2019 कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी बच्चे, उन के परिवार व शहर के गणमान्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here