जागरुकता फैलाने के लिए तैयार किया गया ऑनलाइन क्विज: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए मिशन फतेह के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से जिले में लगातार जागरुकता अभियान चलाया जार रहा है। इस अभियान की अलख हर घर तक पहुंचाई जार रही है। उन्होंने कहा कि इस मिशन के अंतर्गत जिले के युवक सेवाएं विभाग की ओर से जहां कोविड-19 से बचाव संबंधी अलग-अलग जागरुकता प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं वहीं अब इनकी ओर से एड्स/रक्तदान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहाहै। जिलाधीश ने कहा कि विभाग की ओर से जागरुकता फैलाने के लिए आनलाइन क्विज की शुरुआत की गई है जो कि एक प्रशंसनीय पहलहै। उन्होंने बताया कि आनलाइन क्विज का लिंक 23जुलाई को सुबह 9 बजे खुल गया है और 31 जुलाई तक इस क्विज में हिस्सा लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस क्विज के चलतेजहां लोगों को एड्स/रक्तदान के प्रति जानकारी उपलब्ध करवाई जार ही है वहीं जानकारी को भी परखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस क्विज मुकाबले में किसी भी आयुवर्ग का व्यक्ति हिस्सा ले सकता है। इस क्विज में भाग लेने वाले को विभाग की ओर से भेजे गए लिंक पर क्लिक करना होगा। उन्होंने कहा कि यह लिंक District Public Relations Office Hoshiarpur के फेसबुक पेज पर देखा जा सकताहै।

Advertisements

जिलाधीश ने इस दौरान कहा कि पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश वासियों को सुरक्षित रखने के लिए मिशन फतेह का आगाज किया जा चुका है, जिसके अंतर्गत सामाजिक दूरी बरकरार रखने के अलावा मास्क व सैनेटाइजर का प्रयोग यकीनी बनाने का संदेश दिया जा रहाहै। उन्होंने कहा कि कोरोना पर जागरुकता के साथ ही दूसरों को जागरुक करनासमय की मुख्य जरुरत है। सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं विभाग  प्रीत कोहली ने बताया कि विभाग की ओर से पंजाब स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के सहयोग से एक आन-लाइन क्विज तैयार किया गयाहै। उन्होंने कहा कि दिए गए लिंक खुलने वाले पेज पर अपनी ई-मेल आई.डी, फोन नंबर, जैंडर, देश, राज्य, जिला भरना होगा। उसके बाद सामने 10 सवाल आएंगे, उन सवालों के 4 जवाबों में से किसी एक आप्शन को चुनना होगा।

उन्होंने कहा किसी भी सवालों के जवाब देने के बाद सबमिट करने पर आपको आपका रिजल्ट मिलजाएगा। उन्होंने कहा कि 6 या 6 से अधिक जवाब ठीक होने पर उक्त व्यक्ति को उसका सर्टिफिकेट उसकी बताई हुइ ई-मेल आई.डी. पर भेज दिया जाएगा। प्रीत कोहली ने बताया कि पिछले चार महीनों से लाकडाउन के दौरान रक्तदान कैंप बहुत कम लग रहे हैं, इस कारण ज्यादातर ब्लड बैंकों में खून की कमी चल रही है, इसी कमी को दूर करने के लिए लोगों में खूनदान के प्रति उत्साह पैदा करने के लिए यह आनलाइन क्विज करवाया जा रहाहै। वर्णनीय है कि इस सारे आनलाइनक्विज को प्रीत कोहली के 13 वर्षीय बेटे तरुण प्रीत कोहली ने लॉकडाउन के दौरान तैयार किया है। इसके अलावा इस क्विज संबंधी पोस्टर व सर्टिफिकेट भी तरुण प्रीत कोहली की ओर से ही तैयार किया गयाहै।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here