श्री राम लीला मंचन में रावण ने किया माता सीता का हरण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। श्री राम लीला कमेटी होशियारपुर की तरफ से शुरू श्री राम लीला मंचन के तहत भगवान का रुप धारण किए स्वरुपों ने सीता हरण का दृश्य पेश किया गया। इस दौरान दिखाया गया कि किस प्रकार रावण की बहन सरुपनखा भगवान राम व लक्ष्मण को वन में देखती है और उन पर मोहित हो जाती है। जब सरुपनखा उन्हें विवाह का प्रस्ताव देती है तो भगवान राम एवं लक्ष्मण मना कर देते हैं। इस पर वह झगड़े पर उतारु हो जाती है तो लक्ष्मण ने क्रोध में आकर उसकी नाक काट दी। अपनी कटी हुई नाक लेकर जब वह लंका पहुंचती है तो रावण सारा किस्सा जानकर क्रोधित हो उठता है और बदला लेने की ठान लेता है।

Advertisements

इस दौरान बहुत ही सुंदर और मयरदित रुप से किए गए इस दृश्य के मंचन में दिखाया गया कि किस प्रकार रावण ने पहले स्वर्ण हिरण को भेजा और जब माता सीता के कहने पर भगवान राम हिरण के पीछे जाते हैं तो उसे तीर लगने पर वह जोर-जोर से लक्ष्मण-लक्ष्मण पुकारता है। यह सुनते ही माता सीता लक्ष्मण को भगवान राम की सहायता हेतु भेजती हैं। लक्ष्मण जाने से पहले माता सीता की कुटिया के आस-पास लक्ष्मण रेखा खींच देते हैं और कहते हैं कि माता इस रेखा से बाहर न जाएं। जब लक्ष्मण चले जाते हैं तो रावण ऋषि का रुप धारण करके माता सीता से भीक्षा मांगता है। मगर जब भी वह रेखा पार करने का प्रयास करता वह असफल हो जाता है। वह माता सीता को रेखा से बाहर आकर भीक्षा देने की बात कहते हैं और उसकी बातों में आकर माता सीता जैसे ही लक्ष्मण रेखा से बाहर आती हैं तो रावण छल से उनका अपहरण कर लेता है।

इस अवसर पर श्री राम लीला कमेटी के प्रधान शिव सूद, संरक्षक एडवोकेट आर.पी. धीर, गोपी चंद कपूर, प्रदीप हांडा, डा. बिंदू सार शुक्ला, रणजीत राणा, नवप्रीत रैहल, हरीश आनंद, तरसेम मोदगिल, रजिंदर मोदगिल, राकेश सूरी, राकेश डोगरा, सुमेश सोनी, नरोत्तम शर्मा, अरूण गुप्ता, अजय जैन, अश्विनी शर्मा, योगेश कुमरा, मनोहर लाल जैरथ, कृष्ण गोपाल आनंद, दविंदर नाथ बिंदा, संजीव ऐरी, मनोज दत्ता, कृष्ण गोपाल मोदगिल, शिव जैन, पार्षद पंडित विक्रम मेहता, भारत भूषण वर्मा, अशोक सोढी, केवल हांडा, पार्षद निपुण शर्मा, राजेश डोगरा, अनिल कोहली, शुभम, रणवीर, वरुण कैंथ, निपुण शर्मा, विपुल वालिया, पं.मुकेश कालिया, अश्विनी छोटा सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here