केन्द्र सरकार के अभियान “हमारी पंचायत-हमारी योजना” के अंतर्गत ऊना “प्रदेश” में अव्वल

ऊना (द स्टैलर न्यूज़)। केंद्र सरकार की निगरानी में शुरू किए गए हमारी पंचायत, हमारी योजना अभियान के तहत जिला ऊना प्रदेश भर में अव्वल रहा है। यह जानकारी देते हुए कार्यवाहक उपायुक्त ऊना अरिंदम चौधरी ने बताया कि जिला ऊना की 234 पंचायतों में से 219 ग्राम पंचायतों ने वर्ष 2021-22 की अपनी कार्य योजना केंद्र सरकार के सॉफ्टवेयर पर अपलोड कर दी है।

Advertisements

अरिंदम चौधरी ने कहा कि पंचायत स्तर पर कार्य योजना बनाने के लिए सभी हितधारकों के साथ-साथ 14 सरकारी विभागों के 2200 कर्मचारियों व अधिकारियों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। विभागों के मार्गदर्शन में जिला भर में 22 अक्तूबर 2019 से कार्य योजना बनाने के कार्य शुरू हुआ। कार्य योजना पर सभी हितधारकों के बीच में विस्तृत चर्चा हुई और पंचायतों की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रख कर कार्य योजना तैयार की गई। उन्होंने इस अभियान के अंतर्गत बेहतर ढंग से कार्य करने व ऊना जिला को पूरे हिमाचल प्रदेश में अग्रणी बनाने के लिए सभी विभागों और पंचायत प्रतिनिधियों को बधाई दी है।

कार्यवाहक उपायुक्त ने कहा कि कार्य योजना का 15 दिसंबर को ग्राम सभाओं में अनुमोदन किया गया और उसके बाद इसे भारत सरकार के सॉफ्टवेयर पर डालने का काम शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतें अब इस कार्य योजना के अनुरूप काम करेंगी और इसके लिए धन की व्यवस्था 14वें वित्तायोग, मनरेगा, विधायक तथा सांसद निधि व पंचायतों के अपने संसाधनों से की जाएगी। अरिंदम चौधरी ने कहा कि कार्य योजना की मॉनिटरिंग दिल्ली से होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here