युवक सेवाएं विभाग की तरफ से चौहाल स्कूल में एन.एस.एस. का सात दिवसीय कैंप शुरू

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। युवक सेवाएं विभाग पंजाब के डिप्टी डायरेक्टर प्रीत कोहली के निर्देशानुसार सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल चौहाल में आज एनएसएस का सात दिवसीय कैंप आज शुरू हुआ। इसका उद्घाटन गांव के सरपंच बलविंदर भट्टी तथा जसवंत सिंह ने किया। इस मौके पर प्रोग्राम अधिकारी लेक्चरर अशोक कालिया ने कहा कि इस कैंप में 100 से अधिक बच्चे भाग ले रहे हैं। इस दौरान उन्हें अलग-अलग प्रोजेक्टों पर काम दिया जाएगा। बच्चों को संबोधित करते हुए सरपंच बलविंदर भट्टी ने कहा कि आज के दौर में बच्चों को अनुशासन में रहकर हर चीज को सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि अनुशासन के बिना जीवन में सफलता मिलनी मुश्किल है। बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ समाज की भलाई के लिए भी काम करना चाहिए। श्री भट्टी ने कहा कि पंजाब सरकार स्कूलों का स्तर सुधारने में पूरा प्रयास कर रही है इसी के तहत स्कूलों में एनएसएस कैंप लगाए जा रहे हैं।

Advertisements

बच्चों को घरों से बाहर रहकर एक-दूसरे से बातचीत करके समाज में पाई जा रही समस्याओं को हल करने की दिशा में पहल करनी होगी। समाज को नशा मुक्त बनाने में विद्यार्थी ही अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि कैंप के दौरान सभी विद्यार्थी आपस में मिलजुल कर काम करेंगे। इस मौके पर लेक्चरर संदीप सूद ने कहा कि एनएसएस कैंप के दौरान बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलती है, जहां बच्चों को सभी कुछ अपने स्तर पर ही करना होता है। इसके अलावा जिन समस्याओं को वो अपने अभिभावकों के साथ शेयर नहीं कर सकते वह अपने साथियों के साथ शेयर करके उसका हल निकाल सकते हैं। इसके अलावा आसपास के क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था कायम रखने में भी अपना योगदान डाल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कैंप के दौरान जब भी बच्चों को मौका मिले वह अपनी पढ़ाई का भी ध्यान रखें क्योंकि वार्षिक परीक्षाएं सिर पर खड़ी है। इस मौके पर अंकुर शर्मा, लेक्चरर लवजिंदर सिंह, लेक्चरर सुनीता दुग्गल ,दलजीत कौर ,परमजीत कौर ,अश्वनी आदिया आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here