बेटियों के बिना समाज की कल्पना असंभव: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: संदीप डोगरा। महिला व बाल विकास विभाग की ओर से जिला प्रशासन के सहयोग से बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आज गांव डाडा में 31 नवजन्मी बच्चियों की लोहड़ी डाली गई। समारोह में मुख्य मेहमान के तौर पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने शिरकत की। इस दौरान उनके साथ इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा भी विशेष तौर पर उपस्थित थी। इस अवसर पर मुख्य मेहमान ने नव जन्मी बच्चियों को उपहार देकर उनके परिजनों को लोहड़ी की शुभकामनाएं दी। समारोह से पहले कैबिनेट मंत्री श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने डा. अंबेदकर पीपल्ज वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से खोले गए सिलाई सैंटर की शुरुआत की।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने गांव में सिलाई सैंटर की भी करवाई शुरु आत

उन्होंने कहा कि इस सैंटर को खोलने का उद्देश्य महिलाओं को व्यवसायिक कोर्सों से जोडऩे व उनको आत्म निर्भर बनाने के साथ-साथ नारी सशक्तिकरण को यकीनी बनाना है। उन्होंने सभी को लोहड़ी की बधाई देते हुए कहा कि आज इस शुभ अवसर पर हम इन नव जन्मी बच्चियों की पहली लोहड़ी मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि कहा कि आज बेटियों की बिना समाज की कल्पना करना असंभव हैं इसलिए लोगों को कन्या भ्रूण हत्या जैसी गलत सोच को त्याग कर बेटियों का सत्कार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेटे और बेटियों को समान अवसर मिलने चाहिए क्योंकि बेटियां किसी भी क्षेत्र में किसी से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि आज बेटियां समाज के हर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर तरक्की भी कर रही हैं।

प्रशासन ने गांव डाडा में 31 नव जन्मी बच्चियों की लोहड़ी डाली

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि महिला सशक्ति करण तभी संभव हो सकता है जब बेटियां पढ़ाई कर अपना विकास करें और आर्थिक तौर पर स्वतंत्र हो कर समाज में सिर उठा कर जीएं। उन्होंने समारोह में उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करें और अपना करियर चुने। इस दौरान उन्होंने जिला प्रशासन को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों से समाज में जागरु कता आती हैं और प्रशासन को समय-समय पर इस तरह के आयोजन करते रहना चाहिए। इस दौरान उन्होंने अलाव जला कर आयोजित लोहड़ी समारोह की पारंपरिक तौर पर शुरु आत भी की।

इस दौरान अलग-अलग स्कूलों की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया और अंत में मुख्य मेहमान ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाली छात्राओं को सम्मानित भी किया। इस मौके पर जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, बाल विकास प्रोजैक्ट अधिकारी रंजीत कौर, देहाती कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन कर्म चंद, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश डाबर, मनमोहन सिंह कपूर, दीपक पूरी के अलावा गांव की पंचायत व अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here