हड़ताल के पहले दिन बैंक कर्मियों ने ठप्प रखा काम, बंद रहे बैंक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारतीय बैंक संघ के अडिय़ल रवैये के विरोध में यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियनों ने सम्मान जनक समझौता न होने के कारण आर-पार की लड़ाई का बिगुल बजा दिया है। 11वें बीपीएस को लागू करने सहित बैंकरों की विभिन्न-विभिन्न मांगों के प्रति भारत सरकार तथा आई.बी.ए. के उदासीन रवैये के खिलाफ चण्डीगढ़ रोड़-होशियारपुर पी.एन.बी कार्यालय के समक्ष रोष प्रदर्षन किया। वहीं प्रदर्शनकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय बैंकों के मालिक इस 2 दिवसीय हड़ताल के चलते कोई हल निकालने की बजाए 2 दिनों की हड़ताल की छुट्टी मना रहे हैं, क्योंकि उन्हें कार्यकर्ताओं की परेशानियां दिखाई नहीं देती।

Advertisements

वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर बैंक कर्मियों की 9 यूनियनों के संयुक्त मंच यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन्स के आह्वान पर 2 दिवसीय हड़ताल कर दी गई है। यह हड़ताल 31 से 1 फरवरी तक चलेगी, 2 फरवरी को रविवार होने के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। जिले में बैंकों की हड़ताल के कारण बैंकों की 350 शाखाएं बंद और 3000 अधिकारी व कर्मचारी हड़ताल पर रहे।

कर्मियों की मांगों में पे-स्लिप कंपोनेंट पर 20प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ यथोचित लोडिंग व सप्ताह में 5 दिन बैंकिंग, स्पैशल-पे को बेसिक-पे में मिलाए जाने, नई पेंशन योजना को बंद कर पुरानी पेंशन योजना लागू किए जाने, पारिवारिक पेंशन में सुधार, बैंकों के ऑपरेटिंग प्रॉफिट पर वेलफेयर फंड का आवंटन, सेवानिवृति लाभों पर इनकम टैक्स की छूट, लीव बैंक की स्थापना, अधिकारियों के लिए काम के घंटे तय करना, डेली मजदूर तथा बिजनेस कोरसपोंडेंस के लिए समान काम समान वेतन आदि शामिल हैं। उन्होंने सभी बैंक कर्मियों से अपील की कि 1 फरवरी को की जाने वाली हड़ताल में इसी प्रकार सहयोग प्रदान करके इस हड़ताल को सफल बनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here