एस.डी.एम. डा. अमित महाजन मानवीय रवैये संग कोरोना के खिलाफ निभा रहे ड्यूटी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। कोविड-19 के प्रभाव को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए कफ्र्यू के दौरान जहां एक तरफ अलग-अलग विभाग पूरी तनदेही से कार्य कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ सब-डिवीजन होशियारपुर के अंतर्गत सारे कामकाज की देखरेख कर रहे एस.डी.एम. मेजर डा. अमित महाजन दिन-रात अपनी ड्यूटी के प्रति समर्पित रहते हैं। चाहे उनका परिवार एस.डी.एम. कार्यालय से चंद कदमों की दूरी पर उनके निवास स्थान पर मौजूद है, पर कार्य के प्रति समर्पण भावना के चलते उनको परिवार से मिलने का मौका कम ही मिल पाता है। परिवार को मिलना तो दूर की बात है उनकी देहरादून में 9वीं कक्षा में पढ़ रहे अपने बेटे से भी पिछले 10 दिनों से बातचीत नहीं हो पाई। इस दौरान बेटे का घर फोन आया, पर पत्नी से ही बात हो पाई। दो-तीन बार उनके मोबाइल पर बेटे का फोन आया, पर काम के चलते बात न हो सकी। घर में 5 साल का छोटा बेटा भी सारा दिन पिता की राह तकता रहता है व कभी तो तहसील कांप्लेक्स में खुले में ही दफ्तर लगा कर बैठे पिता को दूर से ही हाथ हिलाता है , मानो यह कह रहा हो कि पापा मैं कभी खुल कर आपसे गले मिलूगां।

Advertisements

अमित महाजन ड्यूटी तक ही सीमित नही बल्कि निजी तौर भी मानवीय व्यवहार से लबरेज हैं। यह तब साबित हुआ, जब इनकी ओर से शहर में एक जरुरतमंद मजदूर परिवार की अपनी जेब से मदद की गई। एस.डी.एम. होशियारपुर ने कफ्र्यू को सुचारु ढंग से लागू करने के लिए टीमों सहित सुबह से चैकिंग, जरुरतमंदों के लिए राशन का वितरण, सुचारु ढंग से गेहूं की खरीद के लिए मंडियों के दौरे, इमरजेंसी मैडिकल ई-पास, कोविड केयर सैंटर रियात-बाहरा में विशेष प्रबंध आदि ड्यूटी निभाने के साथ-साथ मानवीय व प्रगतिशील व्यवहार के चलते कुछ ऐसे कदम भी उठाए हैं, जो अपने आप में मिसाल हैं। गांव हरदोखानपुर में स्वेच्छा से एक व्यक्ति ने कोविड-19 का टैस्ट करवाया था, जो नैगेटिव आया था। जब इनको पता लगा कि इस व्यक्ति से गांव में भेदभाव हो रहा है, तो यह खुद गांव गए व उस व्यक्ति का हौंसला बढ़ाया, ताकि गांव वासियों को संदेश दिया जा सके कि इस नाजुक घड़ी में एक दूसरे का साथ देना बहुत जरुरी है। एस.डी.एम. से पहले सेना में सेवाएं निभाने वाले मेजर अमित महाजन ने फौज की तर्ज पर कफ्र्यू के दौरान फास्ट फूड बेचने वाले को पकड़ा, जो अपने आप में एक बेहतरीन कार्य था। इन्होंने ग्राहक बनकर फास्ट फूड का आर्डर किया था व मौके पर ही संबंधित एक व्यक्ति को काबू किया गया।

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने प्रशंसा करते हुए कहा कि एस.डी.एम्ज की ओर से तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों, बी.डी.पी.ओज, पटवारी व अन्य विभागों के अधिकारियों की ओर से निभाई जा रही ड्यूटी काबिले-तारीफ है। उन्होंने कहा कि बाकी एस.डी.एम्ज की तरह एस.डी.एम. अमित महाजन की ओर से ड्यूटी के साथ-साथ मानवता के लिए भी अहम कदम उठाए गए हैं। इसके अलावा कई मिसाली कदम भी उठाए गए हैं, जिनकी जिनती प्रशंसा की जाए कम है। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम समर्पित भावना से कार्य कर रही है, जिसके चलते इस नाजुक घड़ी में पुख्ता प्रबंध यकीनी बनाए जा रहे हैं।

एस.डी.एम. मेजर डा. अमित महाजन ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर करीब 11,500 इमरजेंसी मैडिकल ई-पासों का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग संस्थाओं के सहयोग से करीब 40,000 व्यक्तियों को रोजाना राशन मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पटवारी अमन की ओर पिछली रात ही करीब 11 बजे एक जरुरतमंद परिवार को राशन मुहैया करवाया गया। उन्होंने कहा कि पटवारी अपने निजी वाहन का प्रयोग कर जंगल आदि इलाकों में जरुरतमंदों की मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कफ्र्यू का पालन यकीनी बनाने के लिए सब-डिवीजन में उल्लंघन करने पर 231 मामले दर्ज किए गए हैं, 350 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है, 118 वाहन जब्त किए गए हैं व 388 चालान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई इस लिए की गई है, ताकि लोग अपने घरों में ही रहें व सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि उनकी ओर से जहां प्रबंधक मार्किट कमेटी होशियारपुर के तौर पर ड्ूयूटी निभाई जा रही है, वहीं कोविड केयर सैंटर रयात-बाहरा में नोडल अधिकारी के तौर पर ड्यूटी निभाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सुचारु ढंग से गेहूं की खरीद के अलावा कोविड केयर सैंटर में भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here