धार्मिक, बुद्धिजीवी, त्याग एवं ममता की मूर्ति थी करुणामयी माता संतोष सूद

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। किड्स पब्लिक स्कूल ऊना रोड की प्रिंसिपल आरती सूद मेहता व विद्या मंदिर स्कूल के अध्यक्ष अनुराग सूद की माता संतोष सूद का गत दिवस निधन हो गया था। उनकी आत्मिक शांति के लिए रखे पाठ का भोग एवं रसम किरया 21 मई दिन वीरवार को दोपहर 1 से 2 बजे संपन्न होगी। कोरोना वायरस के कारण सरकार की तरफ से जनता की भलाई के लिए लगाई गई पाबंदियों को ध्यान में रखते हुए परिवार ने इस दुख की घड़ी में शामिल होने वाले उनके समस्त रिश्तेदारों, दोस्तों तथा शहर निवासियों से अपील की है कि वे अपने घर पर रहकर ही माता संतोष सूद जी की आत्मा की शांति की कामना करें।

Advertisements

21 मई को संपन्न होगी माता संतोष सूद की रसम पगड़ी

आपको बता दें कि धार्मिक, बुद्धिजीवी, त्याग एवं ममता की मूर्ति, करुणामयी एवं अपार स्नेह से ओतप्रोत माता संतोष सूद का जन्म 21 अप्रैल 1929 को कुल्लू घाटी के विख्यात समाज सेवी परिवार व उस समय के प्रसिद्ध वकील लाला प्राणनाथ सूद के घर में हुआ। बचपन वहां व्यतीत करने उपरांत आप जालंधर आ गईं और कन्या महाविद्यालय जालंधर से शिक्षा ग्रहण की। आपका विवाह घनश्याम दास सूद के पुत्र लाला ठाकुर दास पौत्र बलबीर सूद के साथ हुआ। भरी जवानी में वैधव्य दु:ख के बावजूद आपने अदम्य साहस और गरिमा से जीवन यापन करते हुए बच्चों का पालन पोषण किया। जैसा उनका नाम था वैसा ही उनका स्वभाव था व अपने नाम के अनुरुप ही संतुष्टता से परिपूर्ण थीं वे। वे सुशिक्षित, विनम्र, दानवीर, साहसी तथा सुसंस्कारित महिला थी, जिन्होंने जिंदगी में कभी हार नहीं मानी और सदैव संघर्षरत रहीं।

स्पष्टवादिता उनमें कूट-कूट कर भरी थी तथा उन्हीं के पदचिन्हों पर चलते हुए आज उनका सारा परिवार जहां शिक्षा के प्रचार प्रसार को समर्पित है वहीं उनके आदर्शों पर चलते हुए समाज सेवा के प्रति भी पूरी तरह से कृतज्ञ होकर अपना दायित्व निभा रहा है। भले ही आज वे परिवार एवं समाज के बीच शारीरिक रुप से विराजमान नहीं हैं, लेकिन उनकी शिक्षाएं, आदर्श एवं जीवन में कभी न हारने का उनका संकल्प उनके परिवार व समाज का मार्गदर्शन करता रहेगा। “द स्टैलर न्यूज़” परिवार की तरफ से उनकी आत्मिक शांति के लिए प्रार्थना की जाती है व भगवान से प्रार्थना है कि वे इस पवित्र आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें और परिवार को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here