कोविड-19 की चुनौती के बीच गेहूं की सफलतापूर्वक खरीद मुकम्मल: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। गेहूं की खरीद मुकम्मल होने पर डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने आज कोविड-19 के संकटकालीन समय के बावजूद जिले में 3,11,152 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए किसानों, आढ़तियों, मजदूरों व सभी सरकारी एजेंसियों का धन्यवाद किया। उन्होंने कृषि विभाग, खाद्य व आपूर्ति विभाग व मार्कफैड, पंजाब स्टेट वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन, पनसप के अलावा एफ.सी.आई. सहित खरीद एजेंसियों को बधाई देते हुए कहा कि कोविड-19 के बीच गेहूं की चरणबद्ध आमद के लिए मंडियों में किए प्रबंधों व कार्य प्रबंधन के चलते मौजूदा रबी सीजन के दौरान डेढ़ महीना लंबा चले खरीद कार्योंं में कोई रुकावट नहीं आई।

Advertisements

अपनीत रियात ने कहा कि गेहूं की कटाई, खरीद व भंडारण के दौरान दिखाए गए संयम, अनुशासन व स्वास्थ्य सुरक्षा के पालन को यकीनी बनाने के कारण कोविड-19 से संबंधित कोई भी मामला सामने नहीं आया। उन्होंने कहा कि जहां समय पर लिफ्टिंग यकीनी बनाई गई, वहीं किसानों को समय पर अदायगी भी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि खरीद प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करने पर जहां अलग-अलग अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से पूरी मेहनत के साथ ड्यूटी निभाई गई, वहीं गार्डिनियरज आफ गर्वनेंस की ओर से दी गई सेवाएं प्रशंसनीय है।

उन्होंने कहा कि कंबाइन चालकों की ओर से काम की शुरुआत करने के पहले ऐसे सभी चालकों के स्वास्थ्य की जांच को यकीनी बनाया गया। इसी तरह विभागों की ओर से कंबाइनों व हड़ंबियों को सैनेटाइज करने के अलावा सामाजिक दूरी, मास्क पहनने व हाथ धोने के उपायों को भी यकीनी बनाया गया। उन्होंने कहा कि हर मंडी में कोविड से बचाव करने के लिए सुरक्षा स्टेशन स्थापित किए गए थे जहां हाथों से छूए बिना हाथ धोने वाले यूनिट व सैनेटाइजर के अलावा जिला मंडी बोर्ड की ओर से 17 हजार लीटर सैनेटाइजर की मंडियों में दो बार स्प्रे यकीनी बनाई गई।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मौजूदा खरीद सीजन के दौरान नवीनतम प्रबंध लागू किए गए, जिनमें पिछले वर्ष से मुकाबले मंडियों की गिनती में दोगुना वृद्धि करते हुए 64 से बढ़ाकर 84 मंडियां स्थापित की गई। इसके अलावा किसानों को अपनी फसल मंडियों में लाने के लिए आढ़तियों के माध्यम से 38,354 पास जारी किए गए।
अपनीत रियात ने कहा कि अलग-अलग एजेंसियों की ओर से 3,11,152 मीट्रिक टन की खरीद की गई। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष 2,91,481 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई थी, जिसके मुताबिक इस वर्ष कोविड-19 के इस मुश्किल दौर में 19,671 मीट्रिक टन गेहूं की अतिरिक्त खरीद हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here