कैप्टन अमरिंदर ने एमज़ बठिंडा में कोविड की तैयारियों का लिया जायज़ा, दो सप्ताहों के अंदर प्रतिदिन 180 टैस्ट करने की होगी सुविधा शुरू

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। बठिंडा में नये स्थापित एमज़ अगामी दो सप्ताहों के अंदर प्रति दिन 180 कोविड टेस्टिंग की सुविधा शुरू करने जा रहा है जो एक महीने के अंदर 500 टैस्ट प्रति दिन तक बढ़ाई जायेगी। अस्पताल में अगले एक महीने के अंदर 30 बिस्तरों वाली लेवल -2 कोविड देखभाल सुविधा जल्द ही शुरू होगी। अस्पताल में मौजूदा समय मरीज़ों के लिए ओ.पी.डी. सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं जिनमें बड़ी संख्या कैंसर के मरीज़ों की है। यह खुलासा सरकारी प्रवक्ता की तरफ से मंगलवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता अधीन एमज़ बठिंडा के कार्यकारी डायरैक्टर और सी.ई.ओ. दिनेश कुमार सिंह और अन्य अधिकारियों के साथ कोविड सम्बन्धी अस्पताल की तैयारियाँ और अन्य सम्बन्धित मामलों की समीक्षा करने के लिए बुलायी मीटिंग के उपरांत किया गया है।

Advertisements

इस अस्पताल को पंजाब की बहुत ही महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संस्था बताते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि बठिंडा एमज़ बड़ी संख्या में मालवा क्षेत्र के मरीज़ों के लिए लाभप्रद सिद्ध होगा। मुख्यमंत्री ने एमज़ टीम को राज्य सरकार की तरफ से कोविड देखभाल सम्बन्धी हर तरह का सहयोग देने का भरोसा दिया जहाँ कि महामारी के कारण निर्माण और अन्य कामों में देरी हो गई है। मुख्यमंत्री को बताया गया कि अस्पताल की तरफ से जल्द ही एम.आर.आई., सी.टी. स्कैन और एक्स-रे सहूलतों की शुरुआत की जायेगी जबकि एम.बी.बी.एस. कालेज 2019 बैंच भी राज्य सरकार की तरफ से मुहैया करवाए 179 एकड़ क्षेत्रफल में फैले इस संस्थान में तबदील किया जायेगा। 925 करोड़ रुपए की लागत वाले इस प्रोजैक्ट पर अब तक 325 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं।

मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि राज्य सरकार कोविड के इलाज सम्बन्धी ज़रूरी बुनियादी ढांचे को खड़ा करने के लिए एमज़ को हर सहायता देगी जिससे कोरोना महामारी के खि़लाफ़ पंजाब की तरफ से शुरु की जंग को और मज़बूत किया जा सके। एन.एच. 54 से एमज़ बठिंडा को फ्लाईओवर के निर्माण के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि सरकार राष्ट्रीय हाईवेज अथॉरिटी के पास यह मामला उठा रही है। बस अड्डे के निर्माण और बसों की संख्या बढ़ाने के मामले में मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड की बन्दिशों के मुकम्मल हटने के बाद ही ऐसा किया जायेगा। मीटिंग में बताया गया कि शहर में 7 फायर टैंडरों वाली एक फायर ब्रिगेड है जो सिफऱ् 10 मिनट की दूरी पर तैयार है। एक मोक ड्रिल भी सफलतापूर्वक की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here