हॉकी कप्तान हरमनप्रीत बने एशियाई खेलों में भारतीय खेल दल के ध्वजवाहक

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। हांगज़ू में 23 सितम्बर को शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और मुक्केबाज़ लवलीना को भारतीय खेल दल का ध्वजवाहक बनाया गया है। दोनों खिलाड़ियों के नेतृत्व अधीन भारतीय खिलाड़ी दल उद्घाटनी समारोह में मार्च पास्ट में हिस्सा लेगा। 

Advertisements

पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने हरमनप्रीत सिंह को खेल दल के नेतृत्व के लिए चुने जाने पर मुबारकबाद देते हुये कहा कि पंजाब और हॉकी खेल के लिए यह सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि पिछले साल बरमिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में हॉकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह को ध्वजवाहक बनने का गौरव हासिल हुआ था। मीत हेयर ने समूचे भारतीय खेल दल को बधाईयाँ देते हुये उम्मीद जतायी कि आगामी दो हफ्ते में भारतीय खिलाड़ी अपने बेहतर प्रदर्शन के साथ एशियाई खेलों में देश का नाम रौशन करेंगे।

अमृतसर जिले के गाँव तिम्मोवाल का रहने वाला हरमनप्रीत सिंह टोक्यि ओलम्पिक खेलों में कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम का मैंबर था जब उसने भारतीय टीम की तरफ से सबसे अधिक छह गोल किये थे। बरमिंघम में हुये राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के मैंबर ड्रैग फलिक्कर हरमनप्रीत सिंह ने 9 गोल किये।

हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में इस साल भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियनज़ ट्राफी जीती। सीनियर टीम में खेलते हुये हरमनप्रीत सिंह ने चैंपियनज़ ट्राफी में रजत पदक, हॉकी विश्व लीग में कांस्य पदक, एशिया कप में स्वर्ण पदक और जकार्ता एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी जीते हैं। जूनियर भारतीय हॉकी टीम की तरफ से खेलते हुये हरमनप्रीत सिंह जूनियर विश्व कप और जूनियर एशिया कप का भी विजेता खिलाड़ी है। भारत सरकार ने उसे अर्जुना अवार्ड से भी सम्मानित किया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here