शहीद उधम सिंह के जीवन से युवा पीढ़ी ले प्रेरणा: कुलदीप धामी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। शहीद भगत सिंह वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से प्रधान व राष्ट्रीय क्रिकेटर कुलदीप धामी की अध्यक्षता में शहीद उधम सिंह जी के शहीद दिवस पर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर कुलदीप धामी ने शहीद उधम सिंह की तस्वीर पर पुष्प अर्पित करते हुए कहा कि उधम सिंह जी ने 13 अप्रैल 1919 को जलियांवाला बाग में हुए कत्लेआम का बदला लेने के लिए जलियांवाला बाग के आरोपी माइकल ओ डायर को 13 मार्च 1940 को उसी की जमीन पर जाकर मारा।

Advertisements

मारने के बाद उधम सिंह ने वहां से भागने की कोशिश नहीं की, बल्कि गिरफ्तारी दे दी। उन पर मुकदमा चला और चार जून 1940 को उन्हें हत्या का दोषी ठहराया गया। 31 जुलाई 1940 को उन्हें पेंटनविले जेल में फांसी दे दी गई। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह की ही तरह शहीद उधम सिंह का स्वतंत्रता आंदोलन में बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने देश के लिए आजादी हंसते हंसते अपने प्राणों की आहुति दे दी।

इस मौके पर उन्होंने युवाओं को शहीदों के दर्शाए मार्ग चलने के लिए भी प्रेरित किया। इस अवसर पर मनीष पाल, पुनीत साहनी, कुलदीप कुमार, उमेश गुप्ता, हरमेश, सुशील पंडित, मनी कुमार, मुकेश कुमार, प्रभजीत सिंह, रामनिवास कुमार, सुरजीत सिंह, बलवंत सिंह, प्रदीप कुमार आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here