डा. बीआर अंबेडकर फाऊंडेशन अनुसूचित जातियों के लिए साबित हो रहा वरदान: नीति तलवाड़

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जब से केन्द्र में मोदी सरकार सत्ता में आई है, तब से ही देश में रहने वाले सभी वर्गों का उत्थान संभव हो पाया है। केन्द्र सरकार ने सभी देश वासियों के कल्याण हेतु आर्थिक, सामाजिक, शिक्षात्मक व चिकित्सा आदि से संबंधित योजनाएं बनाई है, जिन का लाभ आज देश का हर वर्ग उठा रहा है। उपरोक्त शब्द भाजपा महिला मोर्चा पंजाब की प्रदेश उपाध्यक्ष नीति तलवाड़ ने गाँव चौहाल में डा़ अंबेडकर महिला वैलफेयर सोसायटी की प्रधान हरदेव कौर की अध्यक्षता में उन के प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त होने पर रखे गए एक सम्मान समारोह के अवसर पर कहे। नीति तलवाड़ ने कहा कि केन्द्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय दवारा देश के अनुसूचित जाति से संबंधित लोगों के कल्याण लिए डा़ बी. आर. अंबेडकर फाऊंडेशन बनाया गया, जिस के तहत इन लोगों के सर्वपक्षीय विकास के लिए योजनाएं लागू की गई हैं।

Advertisements

उन्होने इस संबंध में लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि इस फाऊंडेशन के अधीन अनुसूचित जाति से संबंधित छात्रों के लिए नौंवीं-दसवीं के छात्रों के लिए छात्रवृति, प्री-मैट्रिक छात्रवृति, पोस्ट मौट्रिक छात्रवृति, राष्ट्रीय प्रवासी छात्रवृति, राष्ट्रीय फैलोशिप, होस्टल व मुफ्त कोचिंग आदि का प्रावधान रखा गया है। नीति तलवाड़ ने कहा कि अनुसूचित जातियों के आर्थिक विकास हेतु अंबेडकर फाऊंडेशन दवारा उन्हे निजी व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण सर्वधन गारंटी योजना के अधीन ऋण देने का प्रावधान केन्द्र दवारा किया गया है। इस के इलावा राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त विकास निगम, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम, अनुसूचित जाति उप योजना के लिए विशेष केन्द्रीय सहायता, एस.आर. एम. एस. के पुर्नवास के लिए स्वरोजगार योजनाएं बनाई गई है।

उन्होने कहा कि अनुसूचित जाति से संबंधित लोगों को चिकित्सा उपचार के लिए सुविधा प्रदान करने हेतु भी अंबेडकर फाऊंडेशन एक अहम रोल अदा कर रहा है। उन्होने जानकारी देते हुए बताया कि किडनी, दिल, लिवर, कैंसर व दिमाग की गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों, जिन की वार्षिक आय 1 लाख रूपए से कम है, उन का ईलाज देश का बड़े अस्पतालों में निशुल्क किया जा रहा है। उन्होने लोगों से अपील की कि वो अंबेडकर फाऊंडेशन दवारा जन हित में चलाई जा रही इन योजनाओं का उपयुक्त लाभ लें व इस संबंध में दूसरे लोगों को भी जागरूक करें। इस अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा पंजाब की कार्यकारिणी सदस्य सुषमा सेतिया, जिला कार्यकारिणी सदस्य सरबजीत कौर, भजन सिंह मट्टी, पूर्व सचिव दिहाती मंडल, सरपंच जोगिंदर सिंह चौहाल, पंच कुलविंदर सिंह, चमन लाल, बिक्क र सिंह, बबली, पुष्पा देवी, बिमला देवी, अवनीता, रानी, गपरबचनी देवी,गुरबख्श कौर, सुनीता देवी, गुरप्रीत सिंह व अन्य गांव वासी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here