अब जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का एनकाउंटर होगा और आसान, हाईटेक कमांड व्हीकल तैनात

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने यहां हाईटेक कमांड व्हीकल तैनात किया है। आधुनिक सुविधाएं से युक्त इस वाहन में ऐसी ढेरों विशेषताएं हैं जिनकी वजह से इसे किसी प्राकृतिक आपदा या आतंकवादियों के साथ होने वाले एनकाउंटर में तैनात किया जा सकता है।
अगर लंबे टाइम तक इसे तैनात करना हो तो इसे पूरी तरह से एयरकंडीशन्ड टेंट हाउस के रूप में भी बदला जा सकता है। इसमें 360 डिग्री कैमरा और अडवांस्ड मेडिकल किट, समेत ढेरों खूबियां हैं। इस स्पेशल वीइकल जम्मू कश्मीर पुलिस के उधमपुर-रियासी के डीआईजी की रेखदेख में डिजाइन किया गया और इस अधिकारी का नाम हम आपको आखिर में बताएंगे। और इस स्पेशल वीइकल को डीजीपी दिलबाग सिंह ने कुछ दिन पहले ही इसे पुलिस को सौंपा था।

Advertisements

उधमपुर-रियासी पुलिस रेंज के इस डीआईजी ने करवाया है डिजाइन , खूबियां देख चोंक जाएंगे आप

पुलिस सूत्रों ने इसकी विशेषताएं बताते हुए गिनाया कि इसमें 10 सीसीटीवी, पीटीजेड और 360 डिग्री व्यू वाले कैमरे हैं। जनता को संबोधित करने के लिए पब्लिक अड्रेस सिस्टम है साथ ही किसी मेडिकल इमर्जेंसी के लिए मेडिकल किट व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। अगर लंबे समय तक इसे तैनात करना हो तो इसे पूरी तरह से एयरकंडीशन्ड टेंट हाउस के रूप में भी बदला जा सकता है। ऐसा करने से इसमें अधिकारी ज्यादा समय तक इसमें रुक सकते हैं। इसमें थ्री लेवल पावर सप्लाई सिस्टम लगा है जिसकी वजह से इसकी बिजली सप्लाई 7 दिन यानी पूरा सप्ताह तक काम कर सकती है। इसके अलावा इसे बाहर की एसी पावर सप्लाई से भी जोड़ा जा सकता है। इस कमांड वीइकल में ट्रॉली हाउस, टॉयलेट, वॉशरूम, पावरहाउस और स्टोरेज जैसे दूसरे जरूरी फीचर भी हैं।

जम्मू-कश्मीर में डीजीपी दिलबाग सिंह ने इसी माह सितंबर 14 को इसे जम्मू-कश्मीर पुलिस को सौंपा था। इस स्पेशल कमांड वीइकल को रेंज पुलिस मुख्यालय ऊधमपुर-रियासी में डीआईजी ऊधमपुर-रियासी रेंज सुजीत कुमार की देखरेख में बनवाया गया है। और अब इस स्पेशल व्हीकल के आने से जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का एनकाउंटर ओर आसान हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here