आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत युवाओं को स्व:रोजगार के अवसर मुहैया करवाने पर हुई चर्चा

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। नेहरू युवा केन्द्र जालंधर की जिला सलाहकार समिति की बैठक अतिरिक्त उपायुक्त जसबीर सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। समिति के मेंबर सेक्रेटरी कम जिला युवा समन्वयक नित्यानंद यादव नेहरू युवा ने बैठक का आगाज करते हुए सम्पूर्ण बैठक की रूपरेखा अध्यक्ष के समक्ष रखी।

Advertisements

इसके बाद नेहरू युवा केन्द्र के द्वारा संचालित विभिन कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा की गई, जिसके तहत आत्मनिर्भर भारत अभियान के ऊपर चर्चा की गई और युवाओ को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए क्या किया जाना चाहिए, उस पर भी चर्चा की गई। इसी तरह वोकल फ़ॉर लोकल मुहिम पर भी चर्चा की गई। इसी तरस शिक्षा और जीवन कौशल से संबंधित विषय पर चर्चा हुई। इसके अतिरिक्त कोविड -19 से बचाव के लिए ‘बदल कर अपना व्यवहार करो कोरोना पर वार’ का प्रचार-प्रसार करने पर सहमति बनी। इसके बाद फिट इंडिया के अंतर्गत युवाओ के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे मेंबर सचिव ने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र की तरफ से जिला स्तर पर खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी करवाए जाते हैं।

इसके बाद युवाओ को क्लीन विलेज ग्रीन विलेज तथा जल शक्ति अभियान, युवा मंडल विकास अभियान,जिला युवा समेलन,उत्कृष्ट जिला युवा मंडल पुरस्कार एवं भाषण प्रतियोगिता जिसमे ब्लॉक, जिला राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभावान युवाओ को पुरस्कार प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होता है, पर भी चर्चा की गई। इसके बाद नेहरू युवा केन्द्र द्वारा मनाए जाने वाले विभिन्न दिवस पर भी चर्चा की गई। सरपंच सतनाम सिंह, हरभजन सिंह, कैप्टन आईएस धामी प्रबंधक युवा छात्रावास, सुरजीत लाल जिला मार्गदर्शन अधिकारी, एनवाईवी संदीप कुमारी, गुरविंदर कौर जिला कार्यक्रम अधिकारी, जगदीश कौर वोकेशनल टीचर, सरोज कपूर एनजीओ, एनवाईवी परविंदर सिंह, क्लब अध्यक्ष विशाल सिंह, सखविंदर सिंह व अन्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here