सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिल रही हर सुविधा, पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों में ले रहे भाग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी एलीमेंट्री स्कूल सटियाणा में प्री-प्राइमरी में दाखिला लेने वाले बच्चों तथा दाखिला ले चुके बच्चों के अभिभावकों के साथ एक बैठक की गई। इस मौके पर स्कूल अध्यापिका प्रवीन गुलियानी ने उन्हें बताया कि सरकारी स्कूलों में अब सभी तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं, बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ उनके खेल का भी पूरा प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में बच्चों को स्मार्ट क्लासरूम लाइब्रेरी किताबों के साथ-साथ उनके खेलने के लिए झूले, टॉयलेट, फर्नीचर आदि का भी प्रबंध किया गया है।

Advertisements

इतना ही नहीं बच्चों के लिए मिड डे मील का भी पूरा बंदोबस्त किया जाता है ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने बताया कि इसके बारे में उन अभिभावकों के साथ व्हाट्सएप पर अथवा ऑडियो वीडियो क्लिप्स के माध्यम से संपर्क किया गया जो किसी कारणवश स्कूल नहीं आ सकते। अभिभावकों को बताया गया कि आज के दौर में सरकारी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त करना ही अभिभावकों तथा बच्चों के लिए लाभदायक है। क्योंकि इन स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले उच्च शिक्षा प्राप्त स्टाफ बच्चों को शिक्षित करता है। गांव के सरपंच निर्मल सिंह ने कहा कि प्राइवेट स्कूलों का लक्ष्य केवल गिनती बढ़ाने तक सीमित रहता है लेकिन सरकारी स्कूलों में क्वालिटी शिक्षा की तरफ विशेष ध्यान दिया जाता है।

इसी को देखते हुए सरकार ने सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू की है ताकि अमीर गरीब सभी तरह के लोग अपने बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा दिलाने के लिए सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाए और इसका प्रभाव भी देखने को मिल रहा ह। बहुत से अभिभावकों ने अपने छोटे बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाया है यही कारण है कि पूरे प्रदेश में यह गिनती हजारों नहीं लाखों तक पहुंची है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी इस बात पर पूरी नजर रखते हैं कि हर बच्चे को विभाग द्वारा दी जाने वाली प्रत्येक सुविधाएं समय पर मिले।

उन्होंने कहा कि अगर बच्चों की प्री प्राइमरी शिक्षा अच्छी तरह से संपन्न होगी तो प्राइमरी व केंद्रीय शिक्षा को भी बेहतर तरीके से हासिल कर सकेगा। इस मौके पर अभिभावकों के लिए बैठने विशेष प्रबंध किया गया था। जो अभिभावक स्कूल आए थे सबसे पहले उनके हाथ सेनीटाइज करवाए गए तथा इस बात को यकीन बनाया गया था कि सभी के बीच कम से कम 2 फुट की दूरी जरूर है तथा उनके चेहरे पर मास्क जरूर लगा हो। आज की अध्यापक अभिभावक मिलनी में सरपंच निर्मल सिंह , मैडम कमलदीप समेत भारी संख्या में अभिभावकों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here