विजीलेंस ब्यूरो ने की जागरूकता सप्ताह की शुरूआत, वेबीनार के जरिए एसएसपी ने किया जागरूक

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार की तरफ से भ्रष्टाचार विरुद्ध चलाई गई मुहिम के संदर्भ में विजीलैंस ब्यूरो पंजाब की तरफ से तारीख़ मंगलवार को विजीलेंस जागरूकता सप्ताह की शुरूआत की गई जोकि 2 नवंबर 2020 तक चलेगा। इस बारे विस्तृत जानकारी देते हुए जालंधर रेंज के एसएसपी विजिलेंस दलजिंदर सिंह ढिल्लों ने बताया कि मंगलवार को पुलिस लाइंस में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में विजीलेंस ब्यूरो, जालंधर के कर्मचारी और विजीलेंस ब्यूरो यूनिट, जालंधर के डी.ऐस.पी. दलबीर सिंह और उनके कार्यक्षेत्र में तैनात कर्मचारियों ने भाग लिया। इस दौरान वहां मौजूद सभी अधिकारियों व मुलाजिमों को अपना काम मेहनत, लगन व ईमानदारी से करने की कस्म दिलाई गई। इसके अलावा सेंट्रल को-आपरेटिव बैंक, होशियारपुर के सहयोग के साथ वेबीनार के जरिए एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें बैंक के जीएम राजीव शर्मा, उप रजिस्ट्रार उमेश कुमार वर्मा अपने अंतर्गत आने वाले स्टाफ के साथ शामिल हुए।

Advertisements

विजीलेंस ब्यूरो जालंधर रेंज के एसएसपी दलविंदर सिंह ढिल्लों ने इस दौरान विजीलेंस ब्यूरो की कार्यशैली के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी, साथ ही वेबीनार में भ्रष्टाचार बढ़ने के कारणों पर भी चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि आम तौर पर सरकारी दफ्तरों के बाहर प्राईवेट एजेंट संगठित होकर आम जनता को अपना निशाना बनाते हैं, जिसके साथ सम्बन्धित महकमों की साख को भी धक्का लगता है। उन्होंने बताया कि भ्रष्टाचार निरोधक कानून के मुताबिक सरकारी मुलाजिम भी इस गलत काम की वजह से कानूनी कार्रवाई के पात्र बन जाते हैं। इस दौरान बैंकों के जरिए होने वाले फ्रॉड को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई।

वेबीनार में सभी मुलाजिमों व अधिकारियों को अपील की गई कि वे अपने बच्चों, दोस्तों, रिश्तेदारों को विजीलेंस जागरूकता कार्यक्रम के बारे में बताएं और सभी लोग मिलकर भ्रष्टाचार के खिलाफ एकजुट होकर आवाज बुलंद करें। ताकि एक भ्रष्टाचार मुक्त समाज का सृजन किया जा सके। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सरकारी दफ्तरों में अपना काम करवाने के लिए संयम रखें और काम जल्दी करवाने के चक्कर में किसी मुलाजिम व अधिकारी को पैसे की पेशकश करके भ्रष्टाचार को उत्साहित न करें। एसएसपी विजीलेंस ने कहा कि अगर किसी भी विभाग का कोई अधिकारी या मुलाजिम उनसे कोई काम करने के बदले रिश्वत की मांग करता है तो वह इसकी शिकायत करें अपनी अगर कोई व्यक्ति अपनी पहचान गुप्त रखना चाहता है तो किसी भी विभाग का कोई अधिकारी या कर्मचारी उन से कोई काम करन बदले रिस फिर की माँग करता है तो वह विजीलेंस ब्यूरो के टोल फ्री नंबर 1800-1800-1000 पर संपर्क कर सकता है। इस दौरान बैंक अधिकारियों व मुलाजिमों की तरफ से कुछ सवाल भी पूछे गए, जिनका एसएसपी विजीलेंस ब्यूरो जालंधर रेंज दिलजिंदर सिंह ढिल्लों ने मौके पर ही जवाब दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here