मास्टर कैडर यूनियन ने विधायक गिलजियां को सौंपा मांग पत्र

टांडा उड़मुड़ (द स्टैलर न्यूज़)। मास्टर कैडर यूनियन पंजाब ने अपनी मांगो को लेकर मुख्यमंत्री पंजाब के राजनीतिक सलाहकार विधायक संगत सिंह गिलजियां को मांग पत्र भेट किया है। जिला होशियारपुर के सीनियर उप प्रधान हरभजन सिंह की अगुवाई में यह मांग पत्र राज्य उप प्रधान हरभजन सिंह, जिला प्रधान सुखदेव काजल और ब्लाक प्रधान चरणजीत सिंह ने विधायक को भेंट करते बताया कि पिछले लंबे समय से सरकार ने मास्टर कैडर से मुख्य अध्यापक और लैक्चरारों की तरक्किया नहीं की जिसके कारण उनमे रोष है।

Advertisements

इस के साथ ही उन्होंने मास्टर कैडर से प्रमोशन, समयबद्ध प्रमोशन, पुरानी पेंशन स्कीम को बहाल करने, पे कमीशन को लागु करना, मास्टर कैडर का स्केल बरकरार रखना इत्यादि मांगो से भी अवगत करवाया। वहीं बताया की पर्सोनल विभाग की ओर से एक पत्र जारी कर के साल में दो बार पदोन्नति के निर्देश जारी किए थे लेकिन पिछले चार साल में एक बार भी पदोन्नति नहीं की गई। सर्वप्रथम मास्टर केडर से लेक्चरार तथा मुख्य अध्यापकों की पदोन्नति की जाए ,इसके इलावा वेटिंग लिस्ट भी त्यार की जाए। बीते दिनों शिक्षा विभाग की ओर से नई भर्ती केंद्रीय सकेल से भी कम सकेलों पर करने संबंधी नोटिफिकेशन जारी किया गया था जो कि सरासर धक्का है। जिसे जत्थेबंदी की ओर से पूरी तरह नकारा गया है। इस संबंधी उन्होंने मांग करते हुए कहा कि मास्टर केडर ग्रेड पे 5000 तथा पांचवें पे कमीशन के त्रुटि पत्र के आधार पर 4600 ग्रेड पे को आधार मान कर वेतन फिक्स करने संबंधी पे कमीशन को सिफारिश भेजी जाए।

बड़ा काडर होने के कारण बहुत सारे अध्यापक मास्टर भर्ती हो कर मास्टर की रिटाइर हो जाते हैं। इसके लिए उप मुख्य अध्यापक या वाइस प्रिंसिपल पद की रचना कर के 15 साल मास्टर की नौकरी करने वाले अध्यापकों को पदोन्नत किया जाए। बराबर ग्रेड पे में जो ग्रुप बनाए हैं उन्हें एक समान किया जाए। मास्टर केडर से मुख्य अध्यापक की पदोन्नति का कोटा 75 प्रतिशत किया जाए , डी ऐ की बकाया किश्त तुरंत जारी की जाए , नई पेन्सिओं स्कीम रद्द कर के पुरानी पेन्शन स्कीम लागू की जाए। पे कमीशन की रिपोर्ट जनतक की जाए , इस साल अभी तक जनरल बदलियां नहीं हुई हैं बदलिओं की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए। कोरोना काल के दौरान लगभग सात महीने से स्कूल बंद होने के कारण सिलेबस पूरा करना बहुत मुश्किल है इस लिए इस सेशन के लिए सिलेबस 50 प्रतिशत कम किया जाए। विधायक गिलजियां ने यूनियन टीम को भरोसा दिलाया की वो उनकी मांगो को सरकार तक पहुंचाने के साथ साथ उनकी पैरवाई भी करेंगे। इस मौके पर सतपाल सिंह, राकेश कुमार, संजीव कुमार, कमलजीत सिंह, मंजीत सिंह, परमिंदर सिंह, अमरजीत सिंह, सतविंदर सिंह, संजय कुमार, प्रदीप कुमार, गुरप्रीत सिंह, सोहन सिंह, राकेश रोशन, जगजीत सिंह, चरणजीत सिंह मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here