धन्वंतरी वैद्य मंडल ने किया भगवान धन्वंतरी जी का पूजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। धन्वंतरी वैद्य मंडल पंजाब द्वारा वैद्य सुमन कुमार सूद की अध्यक्षता में भगवान धनवंतरी जी का पूजन किया गया। इसमें 100 के करीब सदस्यों ने भाग लिया। इस मौके पर वैद्य सुमन कुमार सूद ने कहा कि भगवान धन्वंतरी जी ने आयुर्वेद का जो भंडार दुनिया को दिया है उसकी किसी से तुलना नहीं की जा सकती। आयुर्वेद द्वारा सभी बीमारियों का इलाज स्थाई तौर पर किया जाता है। उन्होंने कहा कि दूसरी पद्धति जहां पर हाथ खड़े कर देती हैं आयुर्वेद वहां पर भी कारगर सिद्ध होता है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि पुराने दौर में जब किसी भी बीमारी को जांचने के कोई साधन नहीं थे तब भी वैद्य हकीम लोग हाथ की नब्ज देखकर ही बीमारी बताकर उसका इलाज कर दिया करते थे। उन्होंने कहा कि आज विदेशी लोग आयुर्वेद की तरफ लौट रहे हैं। लेकिन भारत के लोग जहां पर की आयुर्वेद का जन्म व विस्तार हुआ वहां के लोग अभी भी दूसरी पद्धतियों की तरफ पहले जाते हैं। वहां पर अगर इलाज नहीं मिलता तो फिर आयुर्वेद की तरफ लौटते हैं। उन्होंने सरकार से अपील की कि वह हर जिले में जड़ी बूटियों को उगाने के लिए विशेष स्थान उपलब्ध करवाएं।

ताकि वहां पर दुर्लभ जड़ी बूटियों को सुरक्षित रखा जा सके। इस मौके पर सुरेंद्र शर्मा तथा उनके परिवारिक सदस्यों ने धन्वंतरी वैद्य मंडल द्वारा चलाई जा रही निशुल्क डिस्पेंसरी के लिए दवाइयां भेंट की। इस मौके पर वैद्य चंद्रशेखर, वैद्य हरभजन सिंह, वैद्य मनप्रीत कौर ,वैद्य इंदरजीत कौर ,वैद्य चारू बलिया , वैद्य सुखविंदर समरा ,वैद्य सुखबीर, वैद्य हरजिंदर विर्क ,वैद्य बलविंदर वैद्य धर्मेंद्र ,वैद्य शमशेर सिंह आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here