बेसहारा बुजुर्गो की हो उचित देखभाल : खन्ना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भाजपा के राष्ट्रीय नेता व पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना ने जालंधर की बेसहारा बुजुर्ग महिला द्वारा अपने पती की तीसरी बरसी पर खुदकुशी करने की घटना पर दुख प्रकट करते हुए कहा कि बेसहारा बुजुर्गों की उचित देखभाल होनी चाहिए जिसके लिए सरकारों को कोई ठोस नीति तैयार करनी चाहिए।

Advertisements

खन्ना के कार्यालय से ज्योति कुमार जौली ने इस संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि श्री खन्ना ने इस संवेदनशील मुद्दे के संबंध में केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को पत्र लिखकर बताया कि वृद्ध आश्रमों के अलावा कई बुजुर्गों की संतानें पुलिस, सेनाओं में सेवा कर रही हैं या विदेशों में रह रही हैं या जिन बुजुर्गों की कोई संतान नहीं है, ऐसे बुजुर्ग घरों में अकेले रहने को मजबूर हैं जिसके चलते वे कई बिमारीयों तथा मानसिक तनाव से ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे बुजुर्गों के पास कोई सहारा न होने के कारण वे अपने आपको अकेला महसूस करते हैं।

श्री खन्ना ने केन्द्र व राज्य सरकारों को बेसहारा बुजुर्गों की संभाल के लिए सुझाव देते हुए कहा कि ऐसे बुजुर्गो का पता लगाने हेतु सर्वेक्षण करवाया जाए तथा इन बुजुर्गों की मदद के लिए कोई एमरजैंसी हैल्पलाईन नंबर शुरू किया जाए ताकि ये बुजुर्ग अकेले में बिमार होने पर हैल्पलाईन नंबर डायल कर समय पर चिकित्सा पा सकें। श्री खन्ना ने अपने पत्र में सरकारों को यह भी सुझाव दिया कि बेसहारा बुजुर्गो का रुटीन चैकअप होना चाहिए तथा मुफ्त दवाईयों के साथ साथ जरूरतमंद बुजुर्गों को आर्थिक मदद मुहैय्या करवाई जानी चाहिए। मानसिक तनाव से ग्रस्त बुजुर्गों की समय समय पर काऊंसलिंग तथा दवाईयों की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि बुजुर्ग कभी खुद को अकेला महसूस न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here